• Fri. May 3rd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

साइंस कालेज के विद्यार्थियों को बड़ी सफलता

Oct 8, 2015

bhilai studentsदुर्ग। शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय (सार्इंस कालेज, दुर्ग) के विद्यार्थियों ने राष्ट्रीय स्तर की परीक्षाओं में बेहतर रैंक प्राप्त कर अपनी प्रतिभा दिखाई है। सीएसआईआर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित नेट परीक्षा में यहां के विद्यार्थियों ने उल्लेखनीय सफलताएं अर्जित की हैं। बायोटेक्नालॉजी विभाग के छात्र-छात्राओं ने श्रेष्ठ रैंक प्राप्त किया है। कु एकता सिंह ने जूनियर रिसर्च फैलो (जेआरएफ) परीक्षा में अखिल भारतीय स्तर पर 48वां स्थान प्राप्त किया है। कु भावना देशमुख को 62वां स्थान मिला है। लेक्चररशिप के लिए आयोजित परीक्षा में नितीश साहू को 64वां स्थान मिला है। Read More इसके अतिरिक्त भी कई छात्र छात्राओं ने उक्त परीक्षा सफलतापूर्वक उत्तीर्ण की है। जेआरएफ रैंक में सफल छात्र-छात्राओं को शोध कार्य हेतु केन्द्र सरकार से फेलोशिप प्राप्त होता है। शोध कार्य का खर्च सरकार वहन करती है तथा ये विद्यार्थी देश के किसी भी विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय में प्राध्यापक पद हेतु पात्र होंगे।
इसी तरह महाविद्यालय के चार विद्यार्थियों का चयन भारत सरकार के डीवीटी इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए राष्ट्रीय स्तर पर चयन किया गया है। एमएससी के भोजराज, अमित जैन, पूनम वर्मा, गौतम दास का चयन इसके लिए हुआ है। महाविद्यालय को भारत सरकार से इन विद्यार्थियों के चयन की सूचना मिली है। इस योजना के अंतर्गत ये सभी छात्र-छात्राएं देश के प्रमुख वैज्ञानिक अनुसंधान केन्द्रों तथा उद्योगों में विशेष प्रशिक्षण तथा शोधकार्य कर सकेंगे। इसके लिए भारत सरकार से विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति प्राप्त होगी साथ ही उन्हें प्लेसमेंट के बेहतर अवसर मिलेंगे। नेट परीक्षा में महाविद्यालय के बहुत से छात्र छात्राओं ने सफलता हासिल की है।
महाविद्यालय द्वारा विद्यार्थियों को शोध एवं प्लेसमेंट के बेहतर अवसरों की जानकारी प्लेसमेंट सेल के माध्यम से उपलब्ध कराई जाती है। व्यक्तित्व विकास तथा कैंपस इंटरव्यू के लिए विशेषज्ञों के व्याख्यान तथा विभिन्न राष्ट्रीय स्तर की संस्थाओं की कार्यशालाओं के आयोजन भी किए जा रहे हैं। अक्टूबर माह में अजीम प्रेमजी फाउंडेश्न तथा साफ्टवेयर कंपनियों के रोजगार संबंधी कार्यक्रमों तथा चयन हेतु कैंपस आयोजित किए जा रहे हैं। विद्यार्थियों की इस सफलता पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ सुशील चन्द्र तिवारी ने बधाई दी है। महाविद्यालय के प्लेसमेंट सेल के डॉ अजय सिंह, डॉ सपना शर्मा, डॉ ओपी गुप्ता, डॉ अनुपमा कश्यप ने तथा बायोटेक्नोलॉजी के विभागाध्यक्ष डॉ अनिल कुमार ने बधाई दी है।

Leave a Reply