• Mon. May 6th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

शिक्षा विश्व नियंत्रण की कुंजी : कलेक्टर

Nov 4, 2015

swaroopanand collegeभिलाई। स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय, हुडको, भिलाई के शिक्षा विभाग में दुर्ग जिले की कलेक्टर श्रीमती आर. शंगीता का अभिप्रेरणात्मक व्याख्यान आयोजित किया गया। उन्होंने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा, शिक्षा विश्व को नियंत्रित करने की कुंजी है। लक्ष्य निर्धारित करने से ही लक्ष्य प्राप्त नहीं होती अपितु अथक परिश्रम करने की आवश्यकता होती है। उन्होंने छात्र समुदाय से कहा कि सफलता के लिए एक लक्ष्य बना कर लगातार उस पर परिश्रम करते रहना चाहिए कठिनाइयां आयेंगी, असफलता भी मिलेगी पर लगातार प्रयास करने से ईश्वर भी राह दिखाते हैं।Read More
श्रीमती शंगीता ने कहा, आज भी हमारा समाज पुरुष प्रधान है। वहां अगर महिलाएं काम करने जाती हैं तो उन्हें बराबर का काम करके दिखाना होगा। बाह्य सुन्दरता की अपेक्षा आन्तरिक सुन्दरता पर बल देते हुए कलेक्टर ने कहा, आंतरिक सुन्दरता व्यक्तित्व को निखारती है। शिक्षक प्रशिक्षणार्थियों को समझाइश देते हुए उन्होंने कहा, शिक्षक को विद्यार्थियों का मार्गदर्शक होना चाहिए। शिक्षक का व्यवहार ऐसा हो कि विद्यार्थी जीवन पर्यन्त उसे भूल न पाये।
श्री शंगीता ने प्रशिक्षु शिक्षकों से कहा, आप भविष्य के शिक्षक हैं। आप सिर्फ नौकरी व पैसा कमाने के लिए शिक्षक न बनें बल्कि विद्यार्थियों का भविश्य संवारने के लिये शिक्षक बनें।
महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ.(श्रीमती) हंसा शुक्ला ने कहा कि प्रेरणा व्यक्ति को आगे बढ़ाने के लिए सबसे बड़ा शस्त्र है जिसके माध्यम से हम अपने लक्ष्य को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।
कार्यक्रम प्रभारी स.प्रा. श्रीमती मंजुषा नामदेव थी। कार्यक्रम में शिक्षा विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ.(श्रीमती) पूनम निकुम्भ एवं समस्त प्राध्यापक/प्राध्यापिकायें एवं छात्र/छात्रायें उपस्थित हुए। कार्यक्रम में संचालन डॉ. वी. सुजाता ने किया। धन्यवाद ज्ञापन प्राचार्या डॉ.(श्रीमती) हंसा शुक्ला ने किया।

Leave a Reply