• Sun. Apr 28th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

किसी का निवाला छीना, किसी की नौकरी

Nov 5, 2015

nsuiभिलाई। एनएसयूआई की अधिकार रैली के बाद हुई आमसभा में कांग्रेस ने रमन सरकार के खिलाफ जमकर हल्ला बोला। कांग्रेसियों ने आरोप लगाया कि राशन कार्ड में हेराफेरी कर रमन सरकार ने जहां गरीबों का निवाला छीन लिया वहीं आउटसोर्सिंग की आड़ में युवाओं की नौकरियों पर डाका डाल रही है। सभा को संबोधित करते हुए पीसीसी अध्यक्ष भूपेश बघेल ने कहा कि रमन सरकार को उखाड़ फेंकने का अब वक्त आ गया है। यह सरकार हर मोर्चे पर विफल रही है। आउटसोर्सिंग छत्तीसगढ़ के युवाओं के अधिकार पर हमला है, इसे किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। Read More
दिल्ली से लौटकर सीधे रैली में शामिल हुए भूपेश ने कहा कि यह सरकार स्कूल कालेज तो खोल रही है पर शिक्षकों की भर्ती नहीं कर पा रही है। आउटसोर्सिंग के नाम पर भाजपा और संघ के मददगारों को लाभ पहुंचाया जा रहा है। अन्य प्रदेशों के लोगों को बुलाकर नौकरियां दी जा रही है। उन्होंने कहा कि दूरस्थ इलाकों को छोड़ भी दें तो मैदानी इलाकों में भी शिक्षकों की जबरदस्त कमी है। उन्होंने सरकार से कहा कि वे शिक्षकों की तत्काल नियुक्ति करे और इसमें स्थानीय लोगों को प्राथमिकता दे।
आईआईटी पर हो रही राजनीति पर कटाक्ष करते हुए उन्होंने कहा कि इसे नया रायपुर ले जाने की कोशिश हो रही है। भिलाई में स्थान नहीं होने की बात कही जा रही है जबकि यहां नंदिनी, अहिवारा और पाटन में पर्याप्त जगह है।
युवाओं को समझे सरकार
एनएसयूआई के राष्ट्रीय सचिव देवेन्द्र यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री और उनके मंत्रियों को युवाओं की ताकत और उनकी बातों को समझना होगा। बहुत कम शब्दों में अपनी बात को रखते हुए देवेन्द्र ने कहा कि आउटसोर्सिंग को बंद करना होगा, गरीबों को राशन कार्ड देना होगा और आईआईटी को भी भिलाई में ही रखना होगा। उन्होंने युवाओं को इन मुद्दों पर सरकार को झुकाने का संकल्प भी दिलाया। उन्होंने कहा कि यदि इन मांगों को सरकार ने अनसुना किया तो आने वाले समय में मुख्यमंत्री को पावर हाउस पर ही घेर लिया जाएगा।
एआईसीसी सदस्य तथा एनएसयूआई के प्रभारी गिरीश भाई ने कहा कि हर युवा की आशा होती है कि वह सरकारी नौकरी करे। उनकी उम्मीदों पर पानी फेरने की कोशिशों को नाकाम करना होगा। नौकरियों की आउटसोर्सिंग हर हाल में बंद करनी होगी। उन्होंने राज्य सरकार पर भाजपा और आरएसएस के शुभचिन्तकों और समर्थकों को लाभान्वित करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में एनएसयूआई के राष्ट्रीय सचिव देवेन्द्र यादव और प्रदेश अध्यक्ष आकाश शर्मा के नेतृत्व में प्रत्येक कालेज में आउटसोर्सिंग के खिलाफ हस्ताक्षर अभियान चलाया जाएगा।
एनएसयूआई के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और रायपुर के युवा नेता विकास उपाध्याय ने कहा कि कांग्रेस बलिदानियों की पार्टी है। गांधी, नेहरू, पटेल जैसे नेताओं ने आम आदमी को अधिकार दिए। गांधी, इंदिरा और राजीव ने देश के लिए शहादत दी। उन्होंने कहा कि रमन सरकार प्रदेश के एक लाख युवाओं को नौकरी नहीं दे सकती। काला धन की वापसी और जनधन के तहत प्रत्येक व्यक्ति के खाते में 15 लाख रुपए जमा कराने को लेकर भाजपा ने केन्द्र और राज्य स्तर पर झूठ बोला। आज गरीब तो क्या आम आदमी के लिए भी दाल, चावल खाना मुश्किल हो गया है। बड़ी संख्या में राशन कार्ड निरस्त किए गए हैं और भाजपा के नेता चुप्पी मारकर बैठे हैं।
आईआईटी को उलझाया
पूर्व राज्यमंत्री बीडी कुरैशी ने आईआईटी का मुद्दा उठाते हुए कहा कि नेताओं ने जानबूझकर कुछ भूमाफियाओं को लाभ पहुंचाने के लिए मरौदा-नेवई की जमीन दिखाई जहां भयंकर प्रदूषण है। आईआईटी को लेकर चिंतन, आंदोलन और प्रदर्शन नहीं बल्कि सार्थक पहल की जरूरत है। पब्लिक को अब रिजल्ट चाहिए।
गिर गया शिक्षा का स्तर
विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव ने कहा कि राज्य में शिक्षा स्तर राष्ट्रीय औसत से नीचे आ गया है। शिक्षकों को वेतन नहीं मिलता। उन्हें शिक्षा से इतर कार्यों में उलझाया जाता है। शिक्षकों की भारी कमी हो गई है। यही रमन सरकार की 12 वर्षों की सबसे बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि इन 12 वर्षों में सरकार ने पौने दो सौ विश्वविद्यालय और कालेज खोले पर स्तर गिरता चला गया। सरकार बोलती है कर्त्तव्यों पर खरा उतरे हैं। वह दिख रहा है। सरकार बताए कि इन 12 सालों में उसने क्या किया।
सिंहदेव ने कहा कि अकेले भिलाई के नर्सिंग कालेज पूरे प्रदेश की जरूरतों को पूरा करने के लिए काफी है किन्तु आउटसोर्सिंग के जरिए राजस्थान के ढौर गांव की लड़कियों को सरगुजा और बस्तर में नौकरियां दी गर्इं।
यह युवाओं का अपमान
वहीं रविन्द्र चौबे ने कहा कि यदि बाहर से लोगों को लाकर नौकरियां दी गर्इं तो यहां के लोग क्या करेंगे? यह छत्तीसगढ़ के युवाओं का अपमान है।
इस अवसर पर पूर्व विधायक भजन सिंह निरंकारी, प्रतिमा चंद्राकर, दीपक दुबे, अतुल चंद साहू, आदित्य सिंह, अभिषेक मिश्रा, बृजमोहन सिंह, राजेन्द्र अरोरा, सीजू एन्थोनी, लक्ष्मीपति राजू, मनीष जग्यासी, बृजजीवन राय बालाजी अग्रवाल, शरद मिश्रा, अमित उपाध्याय, दिवाकर भारती, धर्मेन्द्र यादव, सहित कांग्रेस, युवक कांग्रेस और एनएसयूआई के कार्यकर्ता बड़ी संख्या में उपस्थित थे।
भाजयुमो अध्यक्ष हुए शामिल
रैली एवं सभा में अपने साथियों एवं समर्थकों के साथ भाजयुमो के पूर्व जिला अध्यक्ष अजय दुबे ने भी भागीदारी दी। उन्होंने कहा कि छात्र नेता रहे देवेन्द्र यादव उनके मित्र हैं और वे उनके साथ हैं।

Leave a Reply