• Sat. May 4th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

एनसीसी अनुशासन, देशभक्ति और कैरियर का आधार

Dec 7, 2015

Praveer Chandra Tiwariगणतन्त्र परेड दिल्ली में छ.ग. के प्रतिनिधित्वकर्ता अवतार सिंह पर गर्व – डॉ. शर्मा
वैशालीनगर महाविद्यालय में एन.सी.सी. स्थापना सप्ताह का सफल समापन हुआ
भिलाई । ‘सफल भविष्य के लिये एन.सी.सी. युवाओं के लिये एक सशक्त साधन है। इससे आत्म विश्वास, अनुशसन और देशभक्ति जैसे अच्छे गुण मिलते हैं। किसी भी व्यक्ति या समाज के लिये एकता और अनुशासन समय की माँग है। राष्ट्रीय सन्दर्भ में तो इसकी सबसे बड़ी आवश्यकता और उपयोगिता है। आज मैं जो कुछ भी हूँ, इसमें एन.सी.सी. की बड़ी भूमिका है। कैरियर के लिए सभी कैडेट्स एन.सी.सी. से ताकत ले सकते हैं। ये विचार हैं यूएनओ के शान्ति पदक से सम्मानित उप पुलिस अधीक्षक प्रवीरचन्द्र तिवारी के।Read More
पुलिस सेवा के लिये राष्ट्रपति पदक प्राप्त श्री तिवारी शासकीय महाविद्यालय, वैशालीनगर में आयोजित एनसीसी (नेवल विंग) के स्थापना सप्ताह समापन समारोह में मुख्य अतिथि की आसन्दी से बोल रहे थे। उन्होंने संयुक्त राष्ट्रसंघ के शान्तिमिशन के दौरान लगभग डेढ़-दो साल के अपने यूरोपीय देशों के सक्रिय एवं रोमांचक प्रवास के संस्मरणों से कैडेट्स की जबर्दस्त हौसला अफज़ाई की। उल्लेखनीय है श्री तिवारी, एनसीसी (एयरफोर्स) के सी सर्टिफिकेट होल्डर भी हैं। कॉलेज में एनसीसी (नेवलविंग) का शुभारंभ करवाने वाले संस्था के प्राचार्य डॉ. महेशचन्द्र शर्मा ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए इकाई की प्रगति पर संतोष व्यक्त किया। डॉ. शर्मा ने कैडेट अवतार सिंह को कॉलेज का गौरव बताया, जिन्होंने गणतन्त्र परेड दिल्ली में छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधित्व किया और भारत के प्रधानमन्त्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं अमेरिका के राष्ट्रपति श्री बराक ओबामा को सलामी दी।
विशेष अतिथि तथा एनसीसी में पी-एच.डी. प्राप्त डॉ. श्रीमती अपूर्वा शुक्ल ने एक कहानी के माध्यम से गुरु-शिष्य सम्बन्ध और अनुशासन के महत्व पर रोचक प्रकाश डाला। कार्यक्रम के आरंभ में एनसीसी गान- ‘हम सब भारतीय हैंÓ एवं डांस गु्रप द्वारा ‘माँ तुझे सलामÓ ने रोमांचक देशभक्ति पूर्ण माहौल बना दिया। टी.आई. जामुल थाना श्रीमती नवी मोनिका पाण्डेय विशेष रूप से उपस्थित थीं। कैडैट गुलाम अबुलैश द्वारा गाये गये राष्ट्रभक्ति गीत ”ऐ मेरे प्यारे वतन! तुझपे दिल कुरबानÓÓ को सुनकर लोगों की आँखें नम हो गयीं।
इस अवसर पर कॉलेज के दोनों पूर्व एन.सी.सी. केयर टेकर डॉ. श्रीमती स्मृति अग्रवाल एवं डॉ. ए.एन. शर्मा का विशेष सम्मान किया गया। अतिथियों का सम्मान पौधे एवं प्रतीक चिह्न भेंट कर किया गया। समारोह का समन्वय एवं संयोजन श्रीमती डॉ. अल्पा श्रीवास्तव एवं संचालन बेस्ट कैडेट उज्ज्वल कुमार ने किया। मौके पर बड़ी संख्या में कैडेट्स, विद्यार्थी एवं प्राध्यापकगण उपस्थित थे।

Leave a Reply