• Sun. May 5th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

घर के बाहर उपस्थिति दर्ज करा रही बेटियां : माया

Mar 26, 2016
science-college-durgलिटिया-सेमरिया में साइंस कालेज के छात्रों का जागरूकता शिविर

दुर्ग। शासकीय वि. या. ता. स्नातकोत्तर महाविद्यालय के हिंदी विभाग द्वारा विस्तार गतिविधि के अंतर्गत ग्राम लिटिया सेमरिया में जागरूकता शिविर तथा काव्यपाठ का आयोजन किया गया। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती माया बेलचंदन मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थीं। कार्यक्रम में विभाग की छात्र-छात्राओं ने नारी सशक्तीकरण, स्वच्छता, जल संरक्षण, पर्यावरण सुरक्षा आदि विषयों से संबंधित विचार व्यक्त किए तथा काव्यपाठ किया। स्थानीय कवियों ने भी अपनी कविताएं पढ़ी। ग्राम जोगीगुफा के सुवा नृत्य दल ने श्रीमती यशोदा यादव के नेतृत्व में कार्यक्रम प्रस्तुत किया। पर्यावरण तथा सामाजिक जागृति से प्रचार सामग्री ग्रामीणों के बीच वितरित की तथा संत समाज नाचा पार्टी के संस्थापक संत रामदास की समाधि पर श्रद्धा सुमन अर्पित किए। Read More
श्रीमती माया बेलचंदन ने महाविद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा गांवों की ओर उन्मुख होने की सराहना करते हुए कहा कि इससे गांव के बच्चों को भी सीखने का अवसर मिलेगा। उन्होंने नारी शक्ति, बेटी बचाओ और स्वच्छता से संबंधित विचारों तथा छात्रों के कविता वाचन की प्रशंसा की तथा कहा कि आज समाज में वातावरण बदल चुका है। बेटियां न सिर्फ घर से बाहर निकल कर स्वसहायता समूह के रूप में संगठित हो कर, जनप्रतिनिधि के रूप में समाज का नेतृत्व कर रही हैं अथवा अपनी प्रतिभा और मेहनत के बल पर स्थान बनाने में सफल हुई है, बल्कि हर क्षेत्र में योगदान कर रही है। एक छात्र द्वारा अपनी कविता में चुनावी राजनीति और लोकतंत्र के अवमूल्यन का उल्लेख किए जाने पर श्रीमती बेलचंदन ने कहा कि लोग विवेकपूर्ण ढंग से अपने जनप्रतिनिधि चुनें तो गांव का विकास होगा। जनप्रतिनिधियों को भी स्वच्छ आचरण करना चाहिए तभी उन्हें सम्मान मिलेगा।
उन्होंने छत्तीसगढ़ की लोकसंस्कृति को जीवंत निरूपित करते हुए ग्राम जोगीगुफा के सुवा नृत्य दल के प्रदर्शन की सराहना की तथा एक हजार रूपए की सम्मान राशि प्रदान कर दल प्रमुख श्रीमती यशोदा यादव को सम्मानित किया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए हिन्दी विभागाध्यक्ष डॉ. शीला अग्रवाल ने कहा कि छात्रों को ग्रामीण जीवन और लोक संस्कृति के साथ संवाद का अवसर प्राप्त हुआ है। उन्होंने सरपंच तथा ग्रामवासियों की सहृदयता और जागरूकता की प्रशंसा की।
कार्यक्रम में लिटिया के सरपंच योगेश दिल्लीवार,उपसरपंच तामेश्वर दुबे, संत समाज नाचा पार्टी के मुखिया तथा लोक कलाकार अजय उमरे, पूर्व सरपंच सुनीता डहरिया, हिन्दी विभाग के डॉ. जयप्रकाश साव, डॉ. बलजीत कौर, डॉ. कृष्णा चटर्जी, के अलावा छात्र-छात्राएॅ तथा ग्रामवासी उपस्थित थे।
कार्यक्रम में वामाक्षी, शिवा साहू, दिव्या पटेल, रीना साहू, भूपेन्द्र, रूपेश निर्मलकर, कामेश्वरी, बिझवारिन, स्नेहा, नीतू, ऋद्धि ताम्रकार, मनीषा, कविता प्रसाद, नीतू साहू, आदि छात्र-छात्राओं ने काव्यपाठ किया। स्थानीय कवि ओमप्रकाश मढरिया तथा हरीश साहू ने भी अपनी रचनाएँ प्रस्तुत की। हिन्दी विभाग की डॉ. कृष्णा चटर्जी ने बेटी पर केंद्रित एक मार्मिक कविता का पाठ किया। वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ. शंकर निषाद ने कार्यक्रम के उद्देश्य पर प्रकाश डाला। संचालन डॉ. रजनीश उमरे ने तथा धन्यवाद ज्ञापन डॉ. बलजीत कौर ने किया।
अंत में संत रामदास की समाधि पर सरपंच योगेश्वर दिल्लीवार तथा अजय उमरे ने छात्रों को संत समाज नाचा पार्टी तथा नाचा विधा के इतिहास पर ज्ञानवर्धक जानकारी दी। उन्होंने बताया कि संत रामदास कृष्णभक्त साधु थे लेकिन उन्होंने नाचा कलाकारों को एकत्र कर नाचा दल का गठन किया और आजीवन प्रभु साधना के साथ छत्तीसगढ़ लोक संस्कृति की सेवा की। उनके नाचा दल में हरडुवा वाले रहीम खान जैसे मुस्लिम कलाकार भी थे जिन्हें उन्होंने गुरूतुल्य सम्मान दिया। संत समाज नाचा पार्टी साम्प्रदायिक सौहाद्र्र की अनूठी मिसाल है। विभाग के छात्रों ने सेमरिया, जोगीगुफा और प्रसिद्ध पर्यटन स्थल शिवकोकड़ी का भी भ्रमण किया तथा पर्यावरण और जागरूकता से संबंधित प्रचार सामग्री वितरित की।

Leave a Reply