• Sat. May 4th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

श्री शंकराचार्य कालेज में समर कैंप

May 19, 2016

raksha-singh-ip-mishra-shatभिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय में 10 दिनों तक चलने वाले समर कैंप का समापन हुआ। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में श्रीमती शताब्दी सुबोध पांडे, बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष विशेष रूप से उपस्थित रही। कार्यक्रम में श्री गंगाजली शिक्षण समिति के अध्यक्ष आई.पी. मिश्रा एवं सचिव श्रीमती जया मिश्रा, विशिष्ट अतिथि के रूप में आमंत्रित थे। इस कैंप को नया आयाम देने में समिति की महत्वपूर्ण भूमिका रही। उनके पहल पर ही नियमित क्रियाकलापों के अतिरिक्त पर्यावरण की ओर ध्यान देते हुुए सभी छात्रों को पौधे वितरित किये गये। 120 बच्चों ने हाथ में पौधे लिए पर्यावरण को संरक्षित रखने का संकल्प लिया। Read More
shankaracharya-mahavidyalayमुख्य अतिथि श्रीमती पांडे ने इस प्रकार के आयोजन के लिए महाविद्यालय को साधुवाद दिया और कहा कि जो कार्य उनकी संस्था कर रही है, वही कार्य श्री शंकराचार्य महाविद्यालय बड़ी ही जिम्मेदारी के साथ कर रहा है यह बड़ा ही सराहनीय प्रयास है। अन्य महाविद्यालय एवं संस्थाओं को इससे प्रेरणा लेना चाहिए। उन्होंने छात्रों से मिलकर प्रसन्नता जाहिर की तथा उनसे शिविर का अनुभव पूछे। शिविर में सिखाये गये माँ नामक नाटक के मंचन को देखकर भावविभोर हो गयी और कहा की हमें हमेशा माँ का सम्मान करना चाहिए। नाटक की संचालिका डॉ. श्रद्धा मिश्रा को बधाई देते हुए कहा कि हमारे आज के युवा वर्ग के खान पान और रहन सहन बहुत ही संवेदनशील समस्या है। इस पर विचार करना आवश्यक है। शिविर के समापन समारोह में छात्रों द्वारा रंगारंग कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। फिल्मी एवं छत्तीसगढ़ी गीत और नृत्य से भरपूर इस कार्यक्रम में जहां छोटे बच्चों ने कविता पाठ किया तो कुछ ने कहानियां सुनाई।
शिविर में सिखाये गये चित्रकला एवं हस्तकला आदि की प्रतियोगिता करायी गयी तथा प्रदर्शनी भी लगायी गयी। इस अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ. रक्षा सिंह ने बताया कि ‘किलकारीÓ समर कैंप बच्चों के लिये 2011 से आयोजित किया जा रहा है। शिविर के सफलता पूर्वक आयोजन और समापन पर बधाई दी। महाविद्यालय के अति. निदेशक डॉ. जे. दुर्गा प्रसाद राव ने छात्रों को शुभकामनाएं देते हुए आगे बढऩे के लिये प्रेरित किया। महाविद्यालय की ओर से शिविर में आये बच्चों को उपहार दिया गया।
शिविर में बच्चों को कम्प्यूटर, स्पोकन इंगलिश, हस्तकला, चित्रकला, नाटक और नृत्य के प्रशिक्षण के साथ-साथ अतिथि व्याखान का भी आयोजन किया गया जिसमें नागपुर से पधारे श्री जितेन्द्र, भारतीय शिक्षा मंडल, नागपुर ने जीवन का सार बताते हुए बच्चों को Óसर्वे भवन्तु सुखिनाÓ से अभिमंत्रित किया। दूसरी अतिथि वक्ता श्रीमती शिल्पा शर्मा ने बच्चों के विद्यार्थी जीवन पर प्रकाश डालते हुए उसकी महत्ता को प्रतिपादित किया। पं. रविशंकर शुक्ल वि.वि. के लाइफ साइंस विभाग के सेवानिवृत प्राध्यापक डॉ. विभूति राय ने बच्चों को जीवन में पर्यावरण सूर्य, ऊर्जा, जीवाणु आदि के महत्व को बताया। डॉ. राय ने बच्चों से उनकी रूचि के बारे में जानकारी ली। कार्यक्रम में महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापकगण डॉ. श्रद्धा मिश्रा, डॉ. जयश्री वाकणकर, डॉ. मालती साहू, वंदना सिंह, सुषमा दुबे, अरूण डे, नीता शर्मा, कंचन सिन्हा, शिल्पा कुलकर्णी, लक्ष्मी वर्मा, पूर्णिमा तिवारी, सुधा मिश्रा, गौतम वर्मा एवं छात्रों के अभिभावक बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Leave a Reply