• Sun. May 5th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग का है भारी क्रेज

Jun 10, 2016

rungta-automobile-engineeriछ.ग. में केवल संतोष रूंगटा ग्रुप के कॉलेजों में पढ़ाई जा रही यह संभावनाओं भरी ब्रांच
भिलाई। वर्तमान में ऑटो कंपोनेंट मैन्युफैचरर्स तथा ऑटोमोबाईल इंडस्ट्रीज में तेजी से हो रही ग्रोथ की वजह से युवाओं के लिये ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग के क्षेत्र में नित नई संभावनायें जन्म ले रही हैं। सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्यूफैक्चरर्स (एसआईएएम) तथा केन्द्र सरकार द्वारा संयुक्त रूप से बनाये गये ऑटोमोटिव मिशन प्लान 2016-26 के अनुसार इंडियन ऑटोमोटिव इंडस्ट्री में यह क्षमता तथा संभावना है कि वर्ष 2026 तक 300 बिलियन यूएस डॉलर का वार्षिक रेवेन्यू जनरेट कर सके जिससे इस सेक्टर में 65 मिलियन अतिरिक्त जॉब्स उत्पन्न होंगे। वहीं ऑटोमोबाइल क्षेत्र की इंडियन ग्रॉस डोमेस्टिक प्रोडक्ट के क्षेत्र में 12 प्रतिशत से ऊपर की भागीदारी सुनिश्चित होगी। सरकार के मेक इन इंडिया मिशन का ऑटोमोबाइल तथा ऑटो कम्पोनेन्ट एनसिलरी सेक्टर को सबसे अधिक लाभ होने की संभावना भी है। इसके अलावा इस सेक्टर के विभिन्न विदेशी ब्रांड्स की भारतीय बाजार में रूचि तथा निवेश ने फोर व्हीलर तथा टू व्हीलर ऑटोमोबाइल सेक्टर को रोजगार के लिहाज से युवाओं के लिये असीम संभावनाओं वाला क्षेत्र बना दिया है।
ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग के अंतर्गत मुख्यत: फोर- व्हीलर, टू-व्हीलर, परिवहन एवं मालवाहक वाहनों तथा संबंधित इंजीनियरिंग सिस्टमस की डिजाईनिंग, डेवलपिंग, मैन्युफैक्चरिंग, टेस्टिंग एण्ड रिपेअरिंग आदि से संबंधित कार्य होता है। इसके अलावा उत्पाद की मैन्युफैक्चरिंग तथा डिजाईनिंग की उत्कृष्टता के लिये मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रानिक, सॉफ्टवेयर तथा सेफ्टी इंजीनियरिंग की सहायता ली जाती है। ऑटोमोबाइल क्षेत्र ने युवाओं के कैरियर निर्माण की दिशा में संभावनाओं के नये द्वारा खोल दिये हैं वहीं संबंधित सहायक इंजीनियरिंग की ब्रांचों के लिये भी रोजगार के क्षेत्र में उत्प्रेरक का कार्य कर रही है।
विदेशी ब्रांड की भारत में रूचि
ऑटोमोबाइल सेक्टर की हो रही ग्रोथ के साथ-साथ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर अपने उद्योगों का प्रसार कर रहे हैं वहीं भारत में इस सेक्टर में संभावनाओं को देखते हुए फॉरेन ब्रांड्स भी अपने प्लांट यहां स्थापित कर रहे हैं। इसके चलते इस सेक्टर तथा इससे जुड़े सहायक सेक्टर्स में रोजगार संभावनायें तेजी से बढ़ रही हैं। ऑटोमोबाइल क्षेत्र की प्रतिष्ठित नेशनल तथा मल्टीनेशनल कंपनियों मर्सिडीज बेन्ज़, बीएमडब्लू, फोर्ड, टाटा, वॉक्सवेगन, रेनो, तथा इनसे जुड़ी एनसिलरी इंडस्ट्रीज में ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग कर रहे युवाओं के लिये जॉब्स के अच्छे अवसर हैं। ऑटोमोबाइल सेक्टर में हो रही तेज ग्रोथ के चलते प्लेसमेंट के लिहाज से ऑटोमोबाइल ब्रांच से इंजीनियरिंग कर रहे युवाओं का भविष्य उज्जवल है तथा इस क्षेत्र में रोजगार के असीम अवसर प्राप्त होंगे।
राज्य में सिर्फ संतोष रूंगटा समूह के इन कॉलेजेस में है उपलब्ध यह ब्रांच
संतोष रूंगटा ग्रुप प्रदेश का पहला एवं इकलौता समूह है जिसके कॉलेजों में बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग (बीई) कोर्स के अंतर्गत ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग की ब्रांच संचालित है। बीई कोर्स की यह ब्रांच संतोष रूंगटा समूह के भिलाई के कोहका में संचालित रूंगटा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नालॉजी (आरसीईटी-भिलाई) तथा रायपुर में नंदनवन के समीप संचालित रूंगटा इंजीनियरिंग कॉलेज (आरईसी-रायपुर) में उपलब्ध है। बीई की इस संभावनाओं से भरी ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग ब्रांच से ऑटोमोबाइल क्षेत्र में कैरियर बनाने के इच्छुक युवाओ हेतु उपरोक्त कॉलेजेस में बीई की सीटें प्रवेश हेतु उपलब्ध हैं।
एक्सपर्ट व्यू
संभावनाओं से भरा ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग का क्षेत्र
ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री भारत में बहुत ही तेजी से प्रगति कर रही है और युवाओं में ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग के प्रति सदैव से खासा क्रेज रहा है। ऐसे में ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग ब्रांच युवाओं की पहली पसंद बनती जा रही है। इसकी प्रमुख वजह ऑटोमोबाइल इंजीनियर्स की रोजगार के क्षेत्र में बढ़ती हुई डिमांड है। इसमें वाहन बनाने वाली कंपनियों के साथ-साथ इससे जुड़े क्षेत्र जैसे सर्विस स्टेशन, इंश्योरेंस कंपनियों, ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन जैसे क्षेत्रों में भी युवा ऑटोमोबाइल इंजीनियर्स के लिये स्कोप है। अनुभव तथा ज्ञान के आधार पर ऑटोमोबाइल इंजीनियर्स के लिये ऑटोमोबाइल डिजाइनर, प्रोडक्शन इंजीनियर, अंडरबॉडी इंजीनियर, ड्राइवर इंस्ट्रूरूमेन्टेशन इंजीनियर, मैकेनिकल डिजाइन इंजीनियर, क्वालिटी इंजीनियर के रूप में कार्य करने के पर्याप्त अवसर हैं।
डॉ. सौरभ रूंगटा
डायरेक्टर (टेक्निकल), संतोष रूंगटा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन्स
राज्य के युवाओं की ऑटोमोबाइल सेक्टर में हो रही ग्रोथ में भागीदारी हेतु प्रयास
ऑटोमोबाइल ब्रांच संचालित करने का उद्देश्य राज्य के युवाओं की तेजी से ग्रोथ कर रहे ऑटोमोबाईल सेक्टर में भागीदारी सुनिश्चित करने हेतु हमारे द्वारा किया गया एक प्रयास है। आज ऑटोमोबाइल सेक्टर में रोजगार के क्षेत्र में बूम आया हुआ है। इसका प्रमुख कारण औद्योगीकरण तथा शहरीकरण से फोर व्हीलर, टू-व्हीलर तथा माल-वाहकों की संख्या में दिन-दुनी रात-चैगुनी हो रही वृद्धि है।
सोनल रूंगटा
डायरेक्टर (एफ एण्ड ए), संतोष रूंगटा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन्स

Leave a Reply