• Thu. May 2nd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

वैशाली नगर कालेज को आठ कक्षों की सौगात

Jun 20, 2016

mahesh-sharma-vaishaliसाधन सम्पन्न होंगे महाविद्यालय : पाण्डेय
भिलाई। महाविद्यालयों को साधन सम्पन्न करना, उनके लिये आधारभूत संरचना उपलब्ध कराना और उन्हें सक्षम बनाना विभाग का पहला उद्देश्य है। राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान (रूसा) के अन्तर्गत प्रदेश में विस्तृत और उपयोगी अध्यापन कक्षों, प्रयोगशालाओं और शौचालयों आदि का निर्माण कराया जा रहा है। इसके लिये पर्याप्त बजट कॅालेजों को स्वीकृत किया जा चुका है। इसी क्रम में शासकीय महाविद्यालय वैशालीनगर में अध्यापन कक्षों की कमी भी अब दूर हो जायेगी। यह कॉलेज की पुरानी आवश्यकता थी। प्रदेश के उच्चशिक्षा मन्त्री प्रेमप्रकाश पाण्डेय के, वे इन्दिरा गान्धी शासकीय महाविद्यालय वैशालीनगर में आठ अध्यापन कक्षों के निर्माण के शुभारम्भ, शिलान्यास एवं भूमिपूजन कार्यक्रम के मुख्य अतिथि की आसन्दी से बोल रहे थे। उच्चशिक्षा मन्त्री प्रेमप्रकाश पाण्डेय ने स्टाफ की कमी और कुछ अन्य समस्याओं को दूर करने का भी आश्वासन दिया।
उल्लेखनीय है कि कॉलेज को रूसा के अन्तर्गत डेढ़ करोड़ की लागत से आठ अध्यापन कक्षों के निर्माण कार्य पूर्ण करने की जिम्मेदारी लोक निर्माण विभाग को दी गयी है। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुये विधायक विद्यारतन भसीन ने संस्था को बधाई दी और भविष्य में संस्था के विकास में अपने पूर्ण सहयोग का आश्वासन भी दिया। उल्लेखनीय है कि महाविद्यालय परिसर की स्वच्छता में भी विधायक भसीन का विशेष सहयोग रहा है।
कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि महापौर देवेन्द्र यादव ने मुख्य अतिथि द्वारा भूमिपूजन और शिलान्यास के बाद नींव खुदाई का श्री गणेश स्वयं फावड़ा चलाकर किया। निगम के नेता प्रतिपक्ष रिकेश सेन ने भी इस कार्य में उनका साथ दिया। भूमिपूजन कार्यक्रम को वेदज्ञ आचार्य पं. पवन शर्मा एवं साथियों ने मन्त्रोच्चार के साथ पूरे विधि-विधान से सम्पन्न कराया।
प्राचार्य डा. महेश चंद्र शर्मा एवं महाविद्यालय परिवार के आग्रह पर महापौर देवेन्द्र यादव ने कॉलेज परिसर के अन्दर की डबरी को पाटने तथा कँटीली-विषैली झाडिय़ों को नष्ट करने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि इस हेतु अलग से टेण्डर करायेंगे। चूँकि आगामी दो माह बाद बैंगलोर से कॉलेज में नैक टीम की विजिट होने वाली है इस लिये कैम्पस को स्वच्छ-सुन्दर बना दिया जायेगा।
प्राचार्य डॉ शर्मा ने भवन निर्माण अनुदान हेतु शासन के प्रति आभार प्रकट किया। मौके पर अतिथियों द्वारा कॉलेज की प्रवेश विवरणिका 2016-2017 का भी लोकार्पण किया। कार्यक्रम का संचालन भवन निर्माण एवं सन्धारण समिति के संयोजक कैलाश शर्मा ने किया। इस अवसर पर लोक निर्माण विभाग की ओर से इंजी.डी.आर.साहू, इंजी.श्रीमती शबनम निशा, सुनील सिंह, कॉलेज विवरणिका समिति संयोजक डॉ नीता डेनीयल, रूसा समिति की संयोजक डॉ मेरेली राय, गुणवत्ता प्रकोष्ठ के समन्वयक डॉ. रितेश अग्रवाल, छात्र प्रतिनिधि बृजेश प्रजापति, सुशील दुबे, कृतेष साहू, एवं नितीष कुमार समेत बड़ी संख्या में स्टाफ एवं स्टूडेन्टस उपस्थित थे।

Leave a Reply