• Sat. May 4th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

रूंगटा पब्लिक स्कूल में व्याख्यानमाला

Jun 23, 2016

rungta public schoolभिलाई। संजय रूंगटा ग्रुप ऑफ इन्स्टीट्यूशंस द्वारा संचालित तथा नवाचारी शिक्षा हेतु प्रसिद्ध रूंगटा पब्लिक स्कूल (RPS) में व्याख्यानमाला का आयोजन किया गया। विद्यालय की प्राचार्या सह निदेशक डॉ. (श्रीमती) रंजना यादव के मार्गदर्शन एवं गरिमामय उपस्थिति के बीच सर्वप्रथम ‘सतत् एवं समग्र मूल्यांकनÓ विषय पर विद्यालय की हेडमिस्ट्रेस श्रीमती सिंधु खंडेलवाल ने व्याख्यान दिया। सतत् एवं समग्र मूल्यांकन की अवधारणा, उपयोगिता तथा आवश्यकता पर प्रकाश डालते हुए श्रीमती सिंधु ने मूल्यांकन की विधियों का वर्णन किया।
द्वितीय सत्र में विद्यालय की शिक्षिका श्रीमती अनिंदिता राय चैधरी ने ‘लैंगिक समानताÓ विषय पर व्याख्यान देते हुए लिंग के आधार पर बालक एवं बालिका में भेदभाव नहीं किए जाने पर जोर दिया।
व्याख्यानमाला के तृतीय एवं अंतिम सत्र में विद्यालय की शिक्षिका टी.गिरिजा ने ‘किशोरावस्था की संवेगात्मक अवस्थाÓ विषय पर व्याख्यान दिया। उन्होंने किशोरावस्था में होने वाले शारीरिक, मानसिक एवं संवेगात्मक परिवर्तनों का उल्लेख कर शिक्षकों एवं पालकों को किशोरों से अपेक्षित व्यवहार का संदेश दिया। विद्यालय की प्राचार्या डॉ. (श्रीमती) रंजना यादव के उक्त विषयों पर आधारित सारगर्भित उद्बोधन पश्चात् व्याख्यानमाला का समापन हुआ।

Leave a Reply