• Thu. May 2nd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

मिट्टी, पानी, पौधा लेकर नया रायपुर रवाना

Jul 25, 2016

hamar-chhattisgarhदुर्ग। हमर छत्तीसगढ़ योजना के तहत दूसरे चरण में दुर्ग जिले के धमधा विकासखण्ड के 8 ग्राम पंचायत के सरपंच, उपसरपंच एवं पंचगण अपने-अपने ग्राम पंचायतों से एक-एक कलश में मिट्टी और जल भरकर तथा एक-एक पौधा लेकर प्रदेश की राजधानी नया रायपुर के लिए रवाना हुए। ये पंचायत प्रतिनिधि हमर छत्तीसगढ़ योजना के अंतर्गत ना केवल दो दिनों में वहां के अनेक स्थानों में पहुंचकर वहां की विकास एवं महत्वपूर्ण योजनाओं एवं कार्यक्रमों का अवलोकन करेंगे बल्कि नया रायपुर के बॉटलीकल गार्डन में इन पौधों को रोपित करेंगे। संसदीय संचिव श्री लाभचंद बाफना एवं जनपद पंचायत धमधा के अध्यक्ष श्री जयसिंह राजपूत ने इन पंचायत प्रतिनिधियों को आज सुबह धमधा में हरी झंडी दिखाकर बस को रवाना किया।
योजना के अंतर्गत पंचायत प्रतिनिधियों को राजधानी के विभिन्न योजनाओं से अवगत कराने हेतु विभिन्न स्थानों का भ्रमण कराया जाएगा। विदित है कि राज्य सरकार द्वारा किए गए समग्र विकास कार्यों की जानकारी से पंचायत प्रतिनिधियों को अवगत कराने के उद्देश्य से ”हमर छत्तीसगढ़ÓÓ प्रारंभ की गई है। 1 जुलाई 2016 से प्रारंभ यह योजना दो वर्षों तक संचालित रहेगी और इसके अंतर्गत राज्य के सभी 27 जिलों के 10 हजार 971 ग्राम पंचायतों तथा 111 नगर पंचायतों के 1986 प्रतिनिधि बारी-बारी से 500-500 के समूह में दो दिन के प्रवास पर रायपुर आयंगे। इन्हें राज्य होटल प्रबंधन संस्थान, उपरवारा में ठहराया जाएगा। इन प्रतिनिधियों के माध्यम से प्रत्येक गांव से, वहां पाए जाने वाले विशेष प्रजाति के पौधे को नया रायपुर स्थित बॉटलीकल गार्डन में लगाया जाएगा तथा इसके नाम की पट्टिका लगाई जाएगी। गांव के जल को गार्डन के कुंड में संग्रहित किया जाएगा। इन पंचायत प्रतिनिधियों को जंगल सफारी, पुरखौती मुक्तांगन, नया रायपुर, क्रिकेट स्टेडियम, उर्जा पार्क, मंत्रालय, साईंस सेन्टर, विधानसभा महंत घासीदास संग्रहालय और इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय का भ्रमण कराकर वहां की जानकारी दी जाएगी।
पंचायत प्रतिनिधियों को रवाना करते हुए संसदीय सचिव श्री लाभचंद बाफना ने सभी पंचायत प्रतिनिधियों को अपनी शुभकामनाएं दी तथा उन्हें योजना के बारे में विस्तार से बताया। जनपद अध्यक्ष श्री जय सिंह राजपूत ने भी संक्षिप्त उद्बोधन करते हुए कहा कि इस योजना के उद्देश्य हेतु हम अपने प्रदेश और यहां के विकास कार्यों से ज्यादा से ज्यादा परिचित हो। इस अवसर पर अनुविभागीय दण्डाधिकारी श्री जी.आर. मरकाम, मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुश्री दीप्ति सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारियों तथा गणमान्य नागरिकगण उपस्थित थे।

Leave a Reply