• Thu. May 2nd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

थर्ड पार्टी करेगी बीएसपी का पर्यावरण ऑडिट

Jul 25, 2016

environment-auditभिलाई। सेल/बीएसपी एवं मेसर्स भगवती अन्ना लैब प्राइवेट लिमिटेड (हैदराबाद) के बीच भिलाई इस्पात संयंत्र का थर्ड पार्टी पर्यावरण अनुपालन ऑडिट हेतु कांट्रेक्ट एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किये गये। इस अवसर पर उप महाप्रबंधक (कारपोरेट एन्वाइरन्मेन्ट गु्रप) डी पी सेन एवं उप महाप्रबंधक (एन्वाइरन्मेन्ट-बीएसपी) एस आर सुमन द्वारा ऑडिट से संबंधित सभी गतिविधियों का समन्वयन किया जायेगा। यह सर्वविदित है कि सेल इस बात से भली-भाँति वाकिफ है कि इस्पात एक बेहतर पर्यावरणीय हितैषी उत्पाद है। इसी क्रम में भिलाई इस्पात संयंत्र एवं सेल की अन्य इकाइयों में इस्पात निर्माण की प्रक्रियाओं और क्रियाकलापों में पर्यावरणीय कारकों के कारण सेल/बीएसपी में विभिन्न पहल व उपायों के तहत पर्यावरणीय प्रौद्योगिकी के अनुकूल पर्यावरण प्रबंधन प्रणाली को अपनाया गया है। इस हेतु सेल/बीएसपी ने सतत् प्रयासों के चलते भिलाई इस्पात संयंत्र में पर्यावरण अनुपालन ऑडिट थर्ड पार्टी (जो बाह्य मान्यता प्राप्त एजेंसी है) से कराने का निर्णय लिया है।
इस एजेंसी द्वारा आयरन एवं स्टील निर्माण के लिए अनुकूल सभी वैधानिक आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए अनुकूल पर्यावरणीय स्थिति का निर्धारण, वर्तमान पर्यावरणीय निष्पादन की बढ़ोतरी हेतु लघु एवं दीर्घकालिक समयबद्ध पर्यावरणीय प्रबंधन योजनाओं की अनुशंसा एवं गैप की पहचान, वर्तमान एवं भविष्य दोनों परिदृश्य, 5 से 10 वर्षों में आने वाली प्रौद्योगिकी/प्रचालन एवं वैधानिक बदलाव को दृष्टिगत रखते हुए कार्य संपादित किया जा रहा है।
उल्लेखनीय है कि देश के एकीकृत इस्पात संयंत्र के ऑपरेशन्स के लिए प्रथम बार उक्त थर्ड पार्टी द्वारा पर्यावरण अनुपालन ऑडिट कार्य का संचालन किया जा रहा है। फलत: इस अध्ययन की सहायता से बीएसपी के पर्यावरणीय निष्पादन एवं इसके वैधानिक अनुपालन आवश्यकताओं में वृद्धि को सुनिश्चित किया जा सकेगा।

Leave a Reply