• Thu. May 2nd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

साइंस कॉलेज में BFSI प्रशिक्षण

Jul 25, 2016

science-college-durg-bfsiदुर्ग। शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय में 25 दिवसीय बैंकिग फायनेंशियल सर्विस तथा इंश्योरेंस का प्रशिक्षण सत्र प्रारंभ हुआ। तमिलनाडू की आईसीटी-एसीटी एकेडमी चेन्नई तथा राजीव गंाधी युवा विकास राष्ट्रीय संस्थान के तत्वाधान में आयोजित इस प्रशिक्षण में अनुसूचित जाति एवं जनजाति के 41 विद्याार्थी भाग ले रहें है।
प्रशिक्षण सत्र का उद्घाटन भारतीय स्टेट बैंक दुर्ग के मुख्य प्रबंधक जीएस प्रसाद ने किया। श्री प्रसाद ने अपने उद्बोधन में बैंकिंग क्षेत्र में बढ़ते विस्तार पर चर्चा करते हुए रोजगार के अधिक अवसरों की उपलब्धता पर प्रकाश डाला। उन्होनें कहा कि बैंकिंग क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए हमें अंग्रेजी का प्रारंभिक ज्ञान तथा गणितीय योग्यता को मजबूत करना होगा। उन्होंने बैंकिंग क्षेत्र में बढ़ रहीं सायबर ठगी पर भी प्रकाश डाला।
महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. सुशीलचंद्र तिवारी ने विद्यार्थियों को इस अवसर का लाभ उठाने तथा बैंकिंग एवं इंश्योरेंस के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाने की सलाह देते हुए प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता के टिप्स दिए।
कार्यक्रम कि संयोजक वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ. मीना मान ने बताया कि 25 दिवसीय इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में बैंकिंग एवं इंश्योरेंस क्षेत्र के विशेषज्ञ वक्ताओं का उद्बोधन होगा। प्रथम दिन डॉ. सुमन सिंग, डॉ. दलजीत सिंग सिदाना, अंजली सूर, रामकृष्णा मुखर्जी तथा डॉ. हंसा शुक्ला का व्याख्यान हुआ। डॉ.. मीना मान ने बताया कि प्रारंभ में प्रशिक्षण सत्र में शामिल होने के लिए आनलाइन टेस्ट लिया गया जिसमें लगभग 50 विद्यार्थियों ने भाग लिया जिसमें से 41 विद्यार्थियों को चयन किया गया ।
इस प्रशिक्षण सत्र में सफल विद्यार्थियों को कैम्पस प्लेसमेंट के जरिये रोजगार भी उपलब्ध कराया जावेगा। बंधन बैंक की सेल्स प्रतिनिधि अंजली सूर ने बताया कि उनकी बैंक कैम्पस के जरिए इन विद्यार्थियों को रोजगार देगी।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में डॉ. अंजली अवधिया, डॉॅ. लक्ष्मीकांत भारती, डॉॅ. ओ. पी. गुप्ता ने सक्रिय योगदान दिया। यह प्रशिक्षण सत्र 18 अगस्त को समाप्त होगा।
000

Leave a Reply