• Fri. May 3rd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

रविवार को भी खुलेगी इस्पात कर्मचारी बैंक

Aug 7, 2016

ikccsअफसर बन चुके सदस्यों को मिलेगा लाभ, सदस्यों को 30 लाख व लाभांश वितरित
भिलाई। भिलाई इस्पात संयंत्र के कर्मचारियों की इस्पात कर्मचारी सोसायटी बैंक अब रविवार को भी खुली रहेगी। संचालक मंडल ने आज बैंक मुख्यालय सेक्टर-6 में पूजा अर्चना कर नई परंपरा का आगाज किया। इससे पदोन्नति के बाद अधिकारी बन चुके सदस्यों को रविवार अवकाश के दिन बैंक से संबंधित कामकाज निपटाने में आसानी होगी। सेक्टर-6 भिलाई नगर स्थित इस्पात कर्मचारी सोसायटी बैंक आज से प्रत्येक रविवार को भी खुली रहेगी। इस तरह से बिना किसी साप्ताहिक अवकाश के निरंतर चलने वाली बैंकों में इसका नाम सुमार हो गया है। रविवार के दिन यह बैंक सुबह 11 से शाम 4 बजे तक खुली रहेगी। वही सोमवार से शनिवार के बीच पूर्ववत 10.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक बैंक में कामकाज चलता रहेगा।
दरअसल इस्पात कर्मचारी सोसायटी के 8 हजार सदस्यों में से कई सदस्य अब संयंत्र में अधिकारी बन गए हैं। इन अधिकारियों की ड्यूटी जनरल शिफ्ट में चलती है। लिहाजा बैंक खुलने के दौरान ऐसे अधिकारी बन चुके सदस्य ड्यूटी पर रहते हैं। लेकिन अब रविवार को बैंक खुली रहने से अधिकारियों को सहुलियत होगी।
बैंक के अध्यक्ष सुरेशचंद्र ने बताया कि कई सदस्यों के अधिकारी बन जाने से बैंकिंग कार्यों में अड़चन आ रही थी। लिहाजा संचालक मंडल ने निर्णय लेकर रविवार को भी बैंक खुली रखने का निर्णय लेकर आज से उसकी शुरुवात कर दी गई है। उन्होंने बताया कि लगभग 30 लाख रुपए लाभांश के रूप में सदस्यों को वितरित किया गया है। लाभांश की रकम सदस्यों के खाते में डाल दी गई है। जिन सदस्यों की आरडी है उन्हें दो करोड़ 25 लाख का ब्याज वितरित किया गया है। वहीं जिन सदस्यों ने चेक देकर बैंक से ऋण लिया है और उनके वेतन से ऋण की किश्त नहीं कटती है उनके द्वारा दिए गए चेक को जमा करने के बाद 18 से 20 सदस्यों के खिलाफ चेक बाउंस का मामला न्यायालय में दायर किया गया है। इसी तरह 25 ऋणी की राशि बैंक को नहीं मिल पा रही है। ऐसे सदस्यों का नाम डिफाल्टर सूची में रखकर समाचार पत्रों में प्रकाशित कराया जाएगा।
उन्होंने बताया कि संचालक मंडल सदस्यों को बेहतर सुविधा देने के लिए कटिबद्ध है। लेकिन इसमें सदस्यों से भी सकारात्मक सहयोग की अपेक्षा है। संचालक मंडल के द्वारा भविष्य में सदस्यों को हाउस लोन देने की योजना पर भी विचार किया जा रहा है। इस अवसर पर संचालक मंडल के सदस्य पोषण वर्मा, अंजनी राय, कृष्णमूर्ति पात्रो, अरविंद सिंह सहित प्रबंधक एवं कर्मचारी प्रतिनिधि उपस्थित थे।
स्मृतनिगर सोसायटी से लेना है 17 करोड़
इस्पात कर्मचारी सोसायटी को मय ब्याज 17 करोड़ रुपए की भारी भरकम राशि स्मृति नगर सोसायटी से वसूलना है। इस्पात कर्मचारी सोसायटी ने कुछ वर्ष पूर्व स्मृति नगर सोसायटी को रकम ऋण में दिया था। समय पर वापसी नहीं होने से मामला न्यायालय तक जा पहुंचा। अध्यक्ष सुरेशचंद्र के मुताबिक न्यायालय ने हमारे पक्ष में फैसला दे दिया है। वैधानिक तरीके से वसूली के लिए प्रयास जारी है।
48 लाख रुपए का कमाया शुद्ध लाभ
वर्ष 2015-16 में इस्पात कर्मचारी सोसायटी ने 48 लाख रुपए का शुद्ध लाभ कमाया है। वहीं प्रत्येक सदस्य के लिए 3 लाख का दुर्घटना बीमा कराया गया है। नई समिति ने पदभार ग्रहण करते ही दो माह के भीतर डूबत राशि की वसूली पर ध्यान केन्द्रित किया। नतीजतन 57 लाख 40 हजार रुपए की वसूली हुई है। बैंक अपने सदस्यों को 15 करोड़ रुपए का लोन देती है। जिसमें प्रत्येक सदस्य के लिए 5 लाख अधिकतम है।

Leave a Reply