• Fri. May 3rd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

पठन-पाठन का अभिलेख अद्यतन रखें – डॉ. श्रीवास्तव

Aug 7, 2016

vaishalinagar-spssसांख्यिकीय पद्धतियाँ महत्वपूर्ण – डॉ. ब्रह्मे
भिलाई। शासकीय महाविद्यालय वैशालीनगर में विविध विभागों का अकादमिक ऑडिट किया गया। बाह्य विषेषज्ञ के रूप में अग्रणी महाविद्यालय दुर्ग के युवा प्राध्यापक डॉ. प्रशान्त श्रीवास्तव में उपस्थित थे। प्राचार्य डॉ. महेशचन्द्र शर्मा के मार्गदर्शन में एवं आन्तरिक गुणवत्ता आश्वस्ति प्रकोष्ठ (आई.क्यू.ए.सी.) के समन्वयक डॉ. रितेष अग्रवाल के संयोजन में सफलता के साथ अकादमिक ऑडिट की तैयारी की गई थी।
आई.क्यू.ए.सी. द्वारा निर्मित प्रणाली को इसका आधार बनाया गया। डॉ. प्रशान्त श्रीवास्तव ने विभागों द्वारा नैक हेतु की गई तैयारियों पर सन्तोष व्यक्त किया। उन्होनें कुछ सुझाव भी दिये और कहा कि आप अध्ययन-अध्यापन के अभिलेखों को अ़द्यतन रखें।
इसी क्रम में आई.क्यू.ए.सी. द्वारा एक त्रिदिवसीय कार्यशाला का भी आयोजन किया गया। प्राचार्य डॉ. महेशचंद्र शर्मा की अध्यक्षता में सम्पन्न यह कार्यशाला ”शोध प्रविधि एवं सामाजिक विज्ञान हेतु सांख्यिकीय प्राणालीÓÓ विषय पर केन्द्रित थी। मुख्य अतिथि एवं विशेषज्ञ वक्ता के रूप में पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय, रायपुर के अर्थशास्त्र प्राध्यापक डॉ. रवीन्द्र कुमार ब्रह्मे उपस्थित थे।
आम बजट एवं वित्तीय मामलों के विशेषज्ञ डॉ. ब्रह्मे ने बताया कि सामाजिक अनुसन्धानों में जटिल सांख्यिकीय पद्धतियाँ चुनौती पूर्ण है। ऐसे कई मुद्दों के समाधान पर भी प्रो. ब्रह्मे ने विस्तार से प्रकाश डाला।
दिशा कॉलेज रायपुर के पूर्व प्राध्यापक एवं शोधप्रविधि और कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग के युवा विशेषज्ञ नीलेष कुमार तिवारी ने सरल और रोचक शैली में उपयोगी मार्गदर्षन किया। उद्घाटन एवं समापन सत्रों की अध्यक्षता करते हुये प्राचार्य डॉ. शर्मा ने संसाधनों की कमी के बावजूद सेमीनार की सफलता पर संतोष व्यक्त किया। (आई.क्यू.ए.सी.) के समन्वयक डॉ. रितेष अग्रवाल ने आभार व्यक्त किया। अन्य महाविद्यालयों से आये प्राध्यापक, शोधछात्र एवं वरिष्ठ छात्र इससे लाभान्वित है। कार्यशाला में डॉ. श्रीमती सीमा अग्रवाल, डॉ. एम.एस. पटेल, डॉ. अमरनाथ शर्मा, डॉ. श्रीमती बबीता दुबे, डॉ. श्रीमती के. पद्मावती, डॉ. श्रीमती गौरी वर्मा एवं डॉ. संजय दास समेत अनेक प्रबुद्धजनों ने मार्गदर्शन का लाभ उठाया।

Leave a Reply