• Fri. May 3rd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

व्यक्तित्व विकास एवं कौशल योग्यता पर प्रशिक्षण

Sep 22, 2016

science-college-pdदुर्ग। शासकीय विया ता.स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय में 19 से 24 सितम्बर तक एक सप्ताह के लिए महाविद्यालय में कला, वाणिज्य एवं विज्ञान संकाय के सभी कक्षाओं में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं हेतु व्यक्तित्व विकास एवं कौशल योग्यता वृद्धि के लिए कार्यशाला का उद्घाटन प्रत्येक कार्यदिवस में दो सत्रों के लिए 19 सितम्बर को महाविद्यालय के टैगोर सभागार में किया गया। कार्यशाला के प्रथम दिवस के पहले सत्र में बी.काम. प्रथम वर्ष एवं द्वितीय सत्र में बी.ए. प्रथम वर्ष के छात्र-छात्राओं को प्रशिक्षण प्रदान किया इसी तरह द्वितीय कार्यदिवस के प्रथम सत्र में बी.काम. द्वितीय व तृतीय वर्ष के लिए तथा द्वितीय सत्र में बी.एस.सी. द्वितीय वर्ष के छात्र-छात्राओं को प्रशिक्षण प्रदान किया।
कार्यशाला के तीसरे दिन के प्रथम सत्र में एम.काम. पूर्व एवं अंतिम के छात्र-छात्राओं तथा द्वितीय सत्र में बी.ए. द्वितीय एवं तृतीय वर्ष के छात्र-छात्राओं को प्रशिक्षण प्रदान किया गया। उक्त कार्यशाला के उद्घाटन अवसर पर तथा प्रत्येक प्रशिक्षण सत्र में प्राचार्य डॉ. एसके राजपूत द्वारा महाविद्यालय में अध्ययन अध्यापन के साथ-साथ योग्यता में विकास एवं निखार लाने हेतु इस प्रकार की कार्यशाला में सभी छात्र-छात्राओं की सक्रिय भागीदार के लिए उन्हें प्रोत्साहित किया तथा भविष्य में सम्पूर्ण शैक्षणिक सत्र में इस तरह के कार्यक्रम को आयोजित करने की अपनी दृढ़ इच्छा शक्ति की जानकारी प्रदान की।
व्यक्तित्व एवं कौशल विकास हेतु उक्त कार्यशाला में प्रतिदिन लक्ष्मीकांत उपाध्याय, राष्ट्रीय प्रशिक्षक जेसीआई इंडिया तथा आदेश सोनी प्रशिक्षक व मेन्टर रायपुर द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। उक्त द्वय प्रशिक्षकों द्वारा छात्र-छात्राओं के जीवन में विकास व वृद्धि हेतु लक्ष्य निर्धारण, समय प्रबंधन, आचार व्यवहार में सकारात्मक परिवर्तन लाने हेतु जिससे उनके व्यक्तित्व विकास मेें निखार आये ताकि भविष्य में सभी छात्र-छात्रओ में अपने जीवन में सफलता हासिल कर अपने व्यक्तित्व,जीवन के लक्ष्य व उद्देश्य को प्राप्त कर अपना व अपने परिवार, समाज तथा राष्ट्र के लिए एक सफल नागरिक बनकर देश के सामाजिक व बौद्धिक क्षेत्र में अपना पूर्ण योगदान दे सकें। प्रशिक्षण के माध्यम से प्रशिक्षकों गणों द्वारा अनेक प्रेरक पूर्ण उदाहरण, कहानियॉं तथा खेल तकनीक एवं महत्वपूर्ण वह सफल व्यक्तियों के जीवन की घटित घटनाओं को छात्र-छात्राओं के समक्ष रखकर प्रशिक्षण प्रदान किया। उक्त कार्यशाला के आयोजन से महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं में अधिक उत्साह पाया गया। इन तीन दिवसों की कार्यशाला में अब तक 1200 छात्र-छात्राओं ने इस प्रशिक्षण का लाभ प्राप्त किया है। महाविद्यालय में इस कार्यशाला को सफल संचालन करने हेतु कला विज्ञान एवं वाणिज्य संकाय के प्राध्यापगणों को दायित्व सौंपा गया. वाणिज्य संकाय में डॉ. एसएन झा, डॉ.एचपी सिंह सलूजा एवं डॉ. एसआर ठाकुर कला संकाय से डॉ. राजेन्द्र चैबे, डॉ. शिखा अग्रवाल, डॉ. कमर तलत, डॉ. अरविन्द शुक्ला, डॉ. अभिनेष सुराना, डॉ. मीनामान, डॉ. शंकर निषाद एवं विज्ञान संकाय से डॉ. प्रशांत श्रीवास्तव, डॉ. अनुपमा अस्थाना, डॉ. प्रज्ञा कुलकर्णी, डॉ. जगजीत कौर सलूजा, डॉ. रंजना श्रीवास्तव व अन्य प्राध्यापको का सक्रिय सहयोग रहा। उक्त कार्यशाला के सम्पूर्ण संचालन एवं प्रबंधन के लिए डॉ. ओ.पी. गुप्ता विभागाध्यक्ष वाणिज्य विभाग को कार्यक्रम समन्वयक बनाया गया। इस कार्यशाला का समापन 24 सितम्बर को किया जावेगा।

Leave a Reply