• Fri. May 3rd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वरुपानंद कालेज छात्र संघ ने ली शपथ

Sep 12, 2016

shapath-grahan-swaroopanandभिलाई। स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय में शनिवार को छात्र संघ शपथ ग्रहण समारोह संपन्न हुआ। मुख्य अतिथि भिलाई महापौर देवेन्द्र यादव थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री गंगाजली शिक्षण समिति के अध्यक्ष आईपी मिश्रा ने की। कार्यक्रम में महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ हंसा शुक्ला एवं छात्र संघ प्रभारी डॉ. अलका मिश्रा एवं छात्र संघ सदस्य श्रीमती नीलम गांंधी एवं केके दुबे विशेष अतिथि के रुप में उपस्थित हुये। कार्यक्रम का प्रारंभ सरस्वती वंदना एवं अतिथि स्वागत से हुआ तत्पश्चात् प्रभारी प्रा. डॉ. अलका मिश्रा ने गतवर्ष छात्र संघ द्वारा किए गए कार्यो की उपलब्धि एवं इस वर्ष हेतु छात्र संघ के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला तथा छात्रों को प्रेरित किया कि विश्वविद्यालय नियमानुसार विभिन्न समिति बनाकर अपनी योग्यता व रुचि अनुसार विविध कार्यक्रमों का आयोजन कर अपनी प्रतिभा को सामने ला सकते है। प्राचार्य ने छात्रसंघ पदाधिकारियों व कक्षा प्रतिनिधियों को शपथ दिलाते हुए संदेश दिया कि जब आप किसी पद पर आ जाते है तो आपका कर्तव्य एवं उत्तरदायित्व अन्य छात्र व छात्राओं से महाविद्यालय के प्रति अधिक हो जाता है विश्वास है सभी पदाधिकारी अपने कर्तव्यों का पालन निष्ठापूर्वक करते हुए महाविद्यालय को क्षेत्र में एक नयी पहचान दिलाएगा।
अध्यक्ष आई.पी. मिश्रा ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन मेें कहा कि देश को आगे बढ़ाने में युवाओं की भूमिका महत्वपूर्ण होती हैं और गर्व की बात है भारत में 80 प्रतिशत आबादी युवाओं की है और अगर हमारे युवा अपनी शक्ति को पहचान सही दिशा में कार्य करें तो भारत को विश्व गुरु बनने से कोई नहीं रोक पाएगा। पदाधिकारियों को उदाहरण देते हुए कहा कि आपके बीच युवा शक्ति भिलाई नगर निगम श्री देवेन्द्र यादव जी उपस्थित है जो कम उम्र में ही महापौर पद पर आसीन है और इन्होंने अपने राजनीति जीवन की शुरुआत छात्र नेता के रुप में ही की थी।
मुख्य अतिथि देवेन्द्र यादव ने पदाधिकारियों को बधाई देते हुए कहा कि चुनाव प्रक्रिया तक हो सकता है कि आप किसी दल से जुड़े हो लेकिन जैसे ही आप किसी पद पर आ जाते है तो आपकी सोच स्वगत न होकर विकास एवं प्रगति परक हो, जिन्होंने आपको विश्वास के साथ चुना है, उनके विश्वास व अपेक्षाओं को आप पूरे कर सके और इस तरह कार्य करके, निश्चित रुप से आप अपने व अपने महाविद्यालय को नई ऊॅंचाईयों पर ले जा सकते हैं।
नवनिर्वाचित अध्यक्ष सुष्मिता जोशी ने संकल्प लिया कि वह महाविद्यालय के गरिमा को बनाए रखेगी एवं अपने समूह के साथ विश्वविद्यालय व महाविद्यालय अनुशासन अनुरुप कार्य करेगी।
उपाध्यक्ष रॉबिन देवांगन ने सभी विद्यार्थियों को धन्यवाद दिया कि उन्होंने पद हेतु उसे योग्य समझ अपना समर्थन दिया। उन्होंने कहा कि शपथ ग्रहण के पश्चात् स्वच्छ भारत अभियान के तहत देवेन्द्र यादव जी के साथ महाविद्यालय स्टॉफ व विद्यार्थियों ने स्वच्छ भारत व स्वच्छ भिलाई बनाने में पूर्ण सहयोग प्रदान करेंगे तथा पर्यावरण संरक्षण पर महाविद्यालय द्वारा बनाई गई डाक्यूमेंट्री फिल्म दिखाई गयी। देवेन्द्र यादव जी ने महाविद्यालय के इस कदम की प्रशंसा करते हुए कहा कि प्रत्येक संस्था व व्यक्ति अपने दायित्वों को पूरा करें, तो निश्चित रुप से अगले एक दो वर्षो में भिलाई स्वच्छ भिलाई के रुप में जाना जाएगा।
कार्यक्रम का संचालन विभागाध्यक्ष वाणिज्य श्रीमती नीलम गांधी ने किया एवं धन्यवाद ज्ञापन सचिव आकांक्षा शर्मा ने दिया। इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के सभी स्टॉफ व छात्र- छात्रायें उपस्थित हुये।

Leave a Reply