• Mon. May 6th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

शिक्षक पर निर्भर है समाज की तस्वीर

Oct 19, 2016

शंकराचार्य महाविद्यालय में निर्देशन एवं परामर्श कार्यक्रम
shankaracharya-mahavidyalayभिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय जुनवानी में निर्देशन एवं परामर्श का कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें मुख्य परामर्शकर्ता प्रयास विकलांग शैक्षिक संस्था भिलाई की प्राधानाचार्य एवं प्रचार्य श्रीमती मीना सिंह थी। श्रीमती सिंह समाज सुधार के क्षेत्र में अग्रणी विदूषी हैं। महाविद्यालय के बी.एड एवं डीएलएड के विद्यार्थियों से कहा कि शिक्षक समाज की मुख्य धुरी है। शिक्षक जितना ऊर्जावान, उत्पादक एवं सशक्त तथा ज्ञानवान होगा समाज की तस्वीर उतनी उजली होगी। बदलते परिवेश में यह देखा जा रहा कि शिक्षक भी ऐसे छात्रों को पढ़ाना चाहते हैं जो हर तरीके से काबिल हो लेकिन समाज में कुछ छात्र ऐसे भी होते है जो शारीरिक रूप से सामान्य नहीं होते जिन्हें प्राय: समाज विकलांग कहकर उसे सामान्य जीवन जीने का अधिकारी नहीं समझता। ऐसे दोषों के होते हुए समाज पूर्णत: विकास नहीं कर सकता। इसी कारण विद्वानों ने समावेशी शिक्षा का प्रचार एवं प्रसार कर पाठ्यक्रम में समावेशी शिक्षा को महत्वपूर्ण स्थान प्रदान किया।
अत: वर्तमान छात्राध्यापकों से हमारी आशा है कि वे इस दोष को मिटाकर सभी छात्रों को सभी प्रकार की शिक्षा से लाभान्वित करायेंगे। समावेशी शिक्षा के पूर्णत: पालन के लिए जरूरी है कि छात्राध्यापक समभाव से इस शिक्षा का प्रचार-प्रसार कर पायेंगे। इस कार्यक्रम में महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ. रक्षा सिंह ने कहा कि ‘शारीरिक विकलांगता छात्रों की तरक्की को रोकने का कोई तर्कयुक्त, न्यायसंगत कारण नहीं है। यदि ऐसा करता या सोचता है तो यह उसकी मानसिक विकलांगता को दर्शता है न कि उसकी विद्वता का।ÓÓ
महाविद्यालय के अतिरिक्त निदेशक डॉ. जे. दुर्गा प्रसाद राव ने शिक्षा के क्षेत्र में इसे एक महत्वपूर्ण कदम बताया। इस कार्यक्रम में परामर्श प्रकोष्ठ के मुख्य सदस्यगण डॉ. रजत कुमार जैन, श्री अनिल मेनन एवं संदीप जशवंत शामिल थे।

Leave a Reply