• Fri. May 3rd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

260 मीटर लम्बी रेल पांतों को लेकर रवाना हुई ट्रेन

Jan 24, 2017

इस्पात मंत्री ने यूनिवर्सल रेल मिल का किया लोकार्पण
universal-rail-millभिलाई (निसं)। केन्द्रीय इस्पात मंत्री चैधरी बीरेन्द्र सिंह के प्रथम भिलाई आगमन पर बीएसपी के सीईओ एम रवि एवं संयंत्र के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने उनका गरिमामयी स्वागत किया। उन्होंने भिलाई इस्पात संयंत्र के महत्वाकांक्षी सात मिलियन टन आधुनिकीकरण एवं विस्तार परियोजना के तहत स्थापित नये यूनिवर्सल रेल मिल (यूआरएम) का उद्घाटन किया और यूनिवर्सल रेल मिल से 260 मीटर लम्बी रेल्स के रैक एवं प्रथम प्रेषण को झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर इस्पात मंत्रालय के अधिकारीगण, सेल के चेयरमैन पी के सिंह, सेल एवं भिलाई इस्पात संयंत्र के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे। इसके अतिरिक्त इस मौके पर यूआरएम परियोजना से जुड़े विभिन्न एजेंसियों के सदस्यगण तथा संयंत्र के अधिकारी एवं कर्मचारीगण भी उपस्थित थे।इस्पात मंत्री ने सम्पूर्ण भिलाई बिरादरी को इस महत्वपूर्ण उपलब्धि को हासिल करने के लिए बधाई दिया। उन्होंने कहा कि हम एक नये युग में प्रवेश कर रहे हैं, हमें नये इस्पात बनाना है, इसी के साथ नये सोच और नये परिवर्तन लाना है। मुझे दृढ़ विश्वास है कि हमारा देश बहुत जल्द ही विश्व का दूसरा बड़ा इस्पात उत्पादक देश बन जायेगा। उन्होंने आगे कहा कि भिलाई में बेहतर करने की असीम संभावना है। आप जब फिर कुछ नया करेंगे तब मैं और आऊँगा। आज मैंने देश के विकास को हरी झंडी दिखाई है।
केन्द्रीय मंत्री श्री सिंह ने कहा कि हम सिर्फ इस्पात का निर्माण ही नहीं करते वरन् देश का निर्माण कर रहे हैं, आप किस बेहतर तरीके से निजी कम्पनियों से प्रतिस्पर्धा करते हैं यह आप पर निर्भर है। इस्पात मंत्री ने जोर देकर कहा कि जब कभी देश में इस्पात का जिक्र होता है, तब भिलाई का नाम प्रमुखता से आता है। आज गुणवत्ता का युग है, आपको ऐसे ही गुणवत्तायुक्त इस्पात बनाना है जिससे आप वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धा कर सकें। भिलाई की टीम वर्क बहुत ही सराहनीय है और नि:संदेह देश को अधिक सुदृढ़ता देने में भिलाई की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने जोर देकर कहा कि आज जरूरत है भिलाई जैसे सार्वजनिक क्षेत्र की इस्पात इकाइयों को अपनी उत्पादकता एवं कार्यकुशलता को और बेहतर बनाये रखने की, जिससे वे निजी इस्पात निर्माताओं को टक्कर दे सकें। उन्होंने सेल से आह्वान किया कि कम्पनी अपनी अनुसंधान एवं विकास सुविधाओं का समग्र लाभ उठाते हुए नये-नये उत्पादों का विकास करे।
सेल, चेयरमैन पी के सिंह ने इस गौरवपूर्ण अवसर को न केवल भिलाई व सेल बल्कि देश के लिए महत्वपूर्ण मील का पत्थर प्रतिपादित किया। उन्होंने कहा कि यूआरएम के उद्घाटन के पश्चात् सेल प्रतिवर्ष 20 लाख टन रेल निर्माण की क्षमता हासिल कर लेगा तथा कम्पनी अब रेल की निर्यात भी कर पायेगी। तदुपरांत इस्पात मंत्री ने संयंत्र के स्टील मेल्टिंग शॉप-2 एवं प्लेट मिल का भी अवलोकन किया।
उल्लेखनीय है कि सेल ने नये यूनिवर्सल रेल मिल (यूआरएम) से विश्व की सबसे लम्बी 130 मीटर लम्बाई के सिंगल रेल का व्यावसायिक उत्पादन प्रारंभ कर लिया। लगभग रुपये 1200 करोड़ की लागत से यूआरएम को अत्याधुनिक टेक्नोलोजी से स्थापित किया गया है, इसमें रेल्स के 1.2 मिलियन टन प्रतिवर्ष उत्पादन करने की क्षमता है और यह बीएसपी के आधुनिकीकरण और विस्तार कार्यक्रम (एमईपी) के एक भाग के रूप है। यूआरएम के साथ-साथ लाँग रेल वेल्डिंग काम्प्लेक्स है जिसे रेल वेल्डिंग हेतु विश्व स्तरीय नवीनतम टेक्नोलोजी से स्थापित किया गया है। यह वेल्डिंग काम्प्लेक्स 260 मीटर लम्बाई के रेल पैनल्स को वेल्ड करने के लिए पूर्ण रूप से ऑटोमेटिक फ्लैश बट वेल्डिंग मशीन और पूर्णत: ऑटोमेटिक लाँग रेल हैंडलिंग सुविधा से सुसज्जित है। इस यूआरएम काम्प्लेक्स के द्वारा सेल से भारतीय रेलवे को 260 मीटर लम्बी रेल्स की विशिष्ट माँग की आपूर्ति संभव हुई है। नया मिल, सिंगल वेल्ड के साथ 260 मीटर लाँग रेल का उत्पादन करने में सक्षम है, भविष्य में, वेल्डेड पैनल्स के प्रावधान होने से 520 मीटर लम्बाई के रेल्स की आपूर्ति भी की जा सकेगी।
भिलाई प्रवास के दौरान इस्पात मंत्री चैधरी बीरेन्द्र सिंह, भिलाई के कला मंदिर में डिजिधन मेला कार्यक्रम में शामिल हुए। तदुपरांत वे सेक्टर-4 स्थित हैंडबॉल काम्प्लेक्स में 45 वें वरिष्ठ महिला राष्ट्रीय हैंडबॉल चैम्पियनशिप का उद्घाटन भी किया।

Leave a Reply