• Tue. May 7th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वरूपानंद कालेज ने कोटनी में लगाया शिविर

Feb 9, 2017

Bhilai-swaroopanandभिलाई। स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय की एनएसएस इकाई द्वारा सात दिवसीय सामुदायिक शिविर का आयोजन ग्राम कोटनी में किया गया। एनएसएस प्रभारी दीपक सिंह ने शिविर के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुये कहा शिविर का उद्देश्य कैसलेस ट्रांजेक्शन का प्रशिक्षण देना, स्वच्छता अभियान से ग्रामीणों को जोडऩा व भ्रूण हत्या के प्रति लोगों को सचेत करने के अतिरिक्त ग्रामवासियों को शिक्षा व स्वास्थ्य आदि के प्रति सचेत करना है। एन.एस.एस. विद्यार्थियों को ग्रामीण जीवन व ग्रामीणों की समस्याओं से प्रत्यक्ष रुबरु करवाना भी इसका एक उद्देश्य था ताकि विद्यार्थी समस्याओं का हल ढूंढ सके।कार्यक्रम का उद्घाटन महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला एवं कोटनी गांव की सरपंच श्रीमती दिव्या साहू के मुख्य आतिथ्य में संपन्न हुआ। डॉ. शुक्ला ने रिबन काट कर जागरुकता रैली को रवाना किया। छात्रों ने पूरे गांव में भ्रमण करते हुये गांव की समस्या को जानने का प्रयास किया व स्वास्थ्य, षिक्षा साफ-सफाई के बारे में जानकारी दी। प्रतिदिन विद्यार्थियों ने प्रभात फेरी निकाली व षिक्षा, प्रदूषण, स्त्रीशिक्षा, जातिगत भेदभाव मिटाने संबंधी नारे लगाये गये व प्रतिदिन योग कर योग से कैसे स्वस्थ रहा जा सकता है बताया।
परियोजना कार्यक्रम के अन्तर्गत विद्यार्थियों ने ग्रामीणों को कूड़ा करकट को एक जगह एकत्र करके हरित खाद् कैसे बनाया जा सकता हैं, उसके बारे में जानकारी दी व गांव के नालियों की सफाई की।
एन.एस.एस. इकाई द्वारा पद्मश्री श्रीमती शमशाद बेगम के सहयोग से महिलाओं को कमाण्डों की ट्रैनिंग दी। प्रशिक्षण उपरांत महिलाओं ने गांव में शराब की बोतले पकड़ी व शराबियों को शराब के दुश्परिणाम के बारे में जानकारी देते हुये शराब न पीने की चेतावनी दी।
प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने विद्यालय के विद्यार्थियों को गुड टच व बेड टच के बारे में बताया व कहा बेड टच करने पर अपने अभिभावकों को बतायें। छात्रों ने ग्रामीण विद्यार्थियों को भविश्य में विशय चयन रोजगार के अवसरों के बारे में बताया व विशय से संबंधित उनकी शंकाओं का समाधान किया। प्राथमिक शाला के विद्यार्थियों को चित्रकारी की बारिकियॉं समझाई तथा साथ ही नृत्य सिखाया।
एन.एस.एस. व रोट्रैक्ट भिलाई क्राउन के सहयोग से रोट्रैक्ट की अध्यक्ष श्रीमती राज लक्ष्मी सिंह व अनिल सिंह ने बच्चों को वस्त्र वितरित किये।
बौद्धिक परिचर्चा में श्रीमती सरोजनी ठाकुर रोट्रैक्ट ने शिक्षा से जागरुकता के बारे में बताया। एन.एस.एस. सदस्यों ने कोटनी गांव के लोगों को कैसलैस ट्रांजेक्शन के बारे में जानकारी दी व बताया कि डैबिट कार्ड, पे.टी.एम. का उपयोग कर कैसे समान खरीद सकते है।
छठवें दिन शंकराचार्य मेडिकल कॉलेज की तरफ से एक दिवसीय स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें लगभग 150 लोगों ने अपना स्वास्थ्य परीक्षण कराया व उनके स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का समाधान डॉ. डी.एन कुशवाहा व डॉ. आशा गिद्धौल ने किया। साथ ही जिन व्यक्तियों को ऑपरेशन की आवयकता थी उनके लिये शंकराचार्य मेडिकल कॉलेज, जुनवानी द्वारा एम्बुलेंस भेजकर नि:शुल्क ऑपरेशन किया गया व दवाईयॉं दी गई।
कार्यक्रम के समापन में बच्चों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियॉं दी, जिसमें बच्चों ने छत्तीसगढ़ी गीत पर मनमोहक नृत्य प्रस्तुत किये वहीं स्वच्छता नुक्कड़ नाटक के द्वारा स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरुक किया दूसरे नाटक शौचालय के उपयोग के बारे में जानकारी दी व तीसरे नुक्कड़ नाटक बेटी पढ़ाओं-बेटी बचाओं में नारी शिक्षा व भू्रण हत्या रोकने के लिये लोगों को जागरुक किया। कोटनी की सरपंच श्रीमती दिव्या साहू ने विद्यार्थियों की सराहना करते हुये कहा विद्यार्थियों की समाज व प्रगति के बारे में विचारों को जानकर अच्छा लगा गांव की प्रगति व स्वच्छता के प्रति सहभागिता पूरे सात दिन रही। एन.एस.एस. इकाई के सहयोग से प्रथम महिला कमाण्डो टीम का गठन किया गया। इसके लिये उन्होंने महाविद्यालय की सराहना की।
प्रतिदिन ग्राम के विद्यार्थियों के लिये विविध प्रतिस्पर्धा का आयोजन किया गया व विजयी विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया, जिसमें ग्रामीणों ने चीलझपट्टा व राम-रावन खेल को बहुत पसंद किया।
कार्यक्रम को सफल बनाने में एन.एस.एस. सदस्य श्रीमती निहारिका देवांगन, सा.प्रा. डॉ. स्वाति पाण्डेय सा.प्रा.साक्षी मिश्रा, स.प्रा. श्रीमती पूनम शुक्ला ने विशेष सहयोग दिया।

Leave a Reply