• Tue. May 7th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

NSS के विशेष शिविर में बेटियों का सम्मान

Feb 10, 2017

bhilai-3-college-NSSभिलाई-3। डॉ. खूबचंद बघेल शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना बालिका इकाई के द्वारा गोदलेवा ग्राम सिरसाकला में 7 दिवसीय विशेष शिविर का आयोजन किया गया। माध्यमिक शाला में राज्य बाल संरक्षण आयोग के अध्यक्ष श्रीमती शताब्दी पाण्डेय के मुख्य अतिथ्य तथा महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. राधा पाण्डेय की अध्यक्षता में शिविर प्रारंभ हुआ। माध्यमिक शाला के प्रधानपाठक रामकुमार वर्मा विशेष अतिथि थे। एनएसएस प्रभारी डॉ अल्पना देशपाण्डे तथा दलनायक आकांक्षा दीक्षित के द्वारा अतिथिगणों का सम्मान किया गया। bhilai-3-collegeश्रीमती शताब्दी पाण्डेय ने एनएसएस के माध्यम से प्रतिभा विकास कार्यक्रम की महत्ता को प्रतिपादित किया। उन्होंने कहा कि सिरसाकला को बालिका गांव एक परिकल्पना को साकार करने के लिए चिन्हित किया गया। महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. राधा पाण्डेय ने एनएसएस के माध्यम से महाविद्यालय के विकास में योगदान तथ ग्रामीण क्षेत्रों में सेवा भावी कार्यो को विस्तार से बताया। प्रधानपाठक श्री वर्मा ने एन.एस.एस के कार्यो को स्कूल परिवार की ओर से पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया।
योजना कार्यो के अंतर्गत बाल फिल्म का प्रदर्शन किया गया। द्वितीय चरण में ग्राम में पशु टीकाकरण व वृक्षारोपण एवं कौशल उन्नयन प्रशिक्षण तथा ग्रामीणों को कैशलेस से संबंधित प्रशिक्षण दिया गया। योजना के तृतीय चरण 4 फरवरी को बेटी बचाओ मंच केे प्रांताध्यक्ष ललित मिश्रा के मुख्य अतिथ्य में माध्यमिक शाला में नारी सशक्तीकरण पर व्याख्यान हुआ। बेटी बचाओ मंच के प्रांताध्यक्ष ललित मिश्रा ने कन्या भू्रण हत्या, नारी अत्याचार के विरोध मे तथा नारी हितों के संरक्षण की दिषा में अपने विचार व्यक्त किये।
सिरसाकला में राष्ट्रीय सेवा योजना तथा बेटी बचाओ मंच के तत्वाधान में एक माह के अंदर जन्म लिए 16 घरों में कन्या जन्मोत्सव मनाया। ग्राम में ही 90 वर्श से अधिक महिलाओं को दुर्गा शक्ति सम्मान से सम्मानित किया। स्कूल में वृक्षारोपाण के साथ विद्यार्थियों को कौशल उन्नयन का प्रशिक्षण दिया गया।
एनएसएस प्रभारी डॉ अल्पना देषपाण्डे ने बताया कि योजना के 5वें चरण में श्री कृष्णा चंद्राकर के मुख्य अतिथ्य में सघन वृक्षारोपण, तालाब के आसपास साफ-सफाई व सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम के 6वें चरण 6 फरवरी को गांव के हाई स्कूल की प्राचार्य श्रीमती सुषमा के मुख्य अतिथ्य तथा महाविद्यालय की प्राध्यापक श्रीमती मंजू दाण्डेकर एवं महाविद्यालयीन छात्रों द्वारा स्कूल प्रांगण में वृक्षारोपण, एवं सर्वे का कार्य किया गया। ग्राम के वरिष्ठजनों का अभिनंदन किया गया। बेटी बचाओ मंच के प्रांताध्यक्ष ललित मिश्रा की उपस्थिति में स्कूल के प्रवीण्य सूची में उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया गया। शालेय स्तर पर छात्र-छात्राओं की कहानी व चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित किया गया। एनएसएस के छात्राओं ने महिला जागरण हेतु कक्षाएं ली। आयोजन में मुख्य रूप से महाविद्यालय के प्राध्यापकगण डॉ. केके अग्रवाल, डॉ. तापस मुखर्जी, डॉ. भारती सेठी, श्रीमती नीलम शर्मा, डॉ. आर के त्रिपाठी, डी आर श्रीवास्तव, श्री जयप्रकाश, श्री खोमन ने अपनी सक्रिय उपस्थिति देकर छात्रों का उत्साहवर्धन किया।

Leave a Reply