• Thu. May 9th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

प्लेट मिल में 500 लाइन का मीडिया गेट वे

Mar 21, 2017

Bhilaiभिलाई। भिलाई इस्पात संयंत्र के दूरसंचार विभाग ने आधुनिकीकरण एवं विस्तारीकरण परियोजनाओं के दूरसंचार विभाग के पैकेज 37 के तहत उन्नत एवं सुगम संचार व्यवस्था उपलब्ध कराने हेतु संयंत्र के बाहर एवं भीतर छोटे-छोटे एक्सचेंज : मीडिया गेट वे की स्थापना की है। इसी क्रम में भिलाई इस्पात संयंत्र के कार्यपालक निदेशक (वक्र्स) टी बी सिंह ने 18 मार्च, 2017 को प्लेट मिल में टेलिफोन एक्सचेंज: मीडिया गेट वे का शुभारंभ किया। इस अवसर पर महाप्रबंधक (विद्युत) यू के भादुड़ी, महाप्रबंधक (प्लेट मिल) ए के सिंह, महाप्रबंधक (परियोजनाएॅ) हरदयाल सिंह एवं प्लेट मिल तथा दूरसंचार विभाग के अधिकारी व कर्मचारीगण बड़ी संख्या में उपस्थित थे।
श्री सिंह ने दूरसंचार विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को इस महत्वपूर्ण कार्य के लिए बधाई देते हुए टेलिफोन हैंड सेट उठाकर सीधे प्लांट कंट्रोल में बात कर एक्सचेंज का विधिवत् शुभारंभ किया।
विदित हो कि उप महाप्रबंधक एवं विभाग प्रमुख, दूरसंचार रमेश चंद्र शर्मा के मार्गदर्शन एवं दूरसंचार विभाग के अन्य अधिकारियों एवं कर्मचारियों के संयुक्त प्रयास से इस महत्वपूर्ण संचार प्रणाली की स्थापना का कार्य संभव हो सका।
उल्लेखनीय है कि बीएसपी के आधुनिकीकरण एवं विस्तारीकरण परियोजनाओं के अन्तर्गत दूरसंचार विभाग के पैकेज 37 के तहत उन्नत एवं सुगम संचार व्यवस्था उपलब्ध कराने हेतु संयंत्र के बाहर एवं भीतर छोटे-छोटे एक्सचेंज : मीडिया गेट वे की स्थापना किया जाना है। इस पर अमल करते हुए दूरसंचार विभाग द्वारा प्रथम चरण में 18 स्थानों पर मीडिया गेट वे की स्थापना की जा चुकी है। इसी क्रम में एक कदम और बढ़ाते हुए दूरसंचार विभाग द्वारा संयंत्र के प्लेट मिल विभाग में 500 लाइन के टेलिफोन एक्सचेंज : मीडिया गेट वे की स्थापना की गई है।
वर्तमान व्यवस्था में दूरसंचार के टेलिफोन हाउस स्थित मेन एक्सचेंज से लगभग 5 किलोमीटर दूर प्लेट मिल विभाग तक अंडर ग्राउंड केबल के माध्यम से संचार व्यवस्था उपलब्ध कराई गई है। इस व्यवस्था में जहाँ बार-बार केबल कट जाने और अन्य केबल फॉल्ट के कारण संचार सेवाओं में व्यवधान उत्पन्न होता था इनसे संचार सेवाओं को पुन: बहाल करना भी एक कठिन कार्य था और इससे उत्पादन कार्य भी प्रभावित हो रहा था।
इस मीडिया गेट वे की स्थापना से प्लेट मिल विभाग के आस-पास स्थित उत्पादन इकाइयों के मध्य एक विश्वसनीय एवं त्वरित संचार व्यवस्था स्थापित हो गई है। इस मीडिया गेट वे में ऑप्टिकल फाइबर केबल के माध्यम से संचार साधनों को आपस में जोड़ा गया है जिससे केबल फॉल्ट में कमी आयेगी तथा केबल चोरी की घटनाओं पर अंकुश लगेगा और संयंत्र के लिए आर्थिक बचत भी होगी।

Leave a Reply