• Wed. May 8th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

शंकराचार्य महाविद्यालय में स्कूली छात्रों का ग्रंथालय भ्रमण

May 14, 2018

भिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय, जुनवानी, भिलाई में बच्चों के लिए ग्रंथालय भ्रमण कार्यक्रम का आयोजन बच्चों में पुस्तकों के प्रति अभिरूचि पैदा करने एवं महाविद्यालय पुस्तकालय के कार्यप्रणाली से परिचित कराने के उद्देश्य से किया गया। सरस्वती शिशु मंदिर के आशीष मंडले, चंदन मंडले, पियूषा देशमुख, युक्ता साहू, यामिनी देखमुख, प्राची देशमुख, पायल गौतम, दिक्शा साहू बच्चों को ग्रंथालय का भ्रमण करवाया गया। ग्रंथालय भ्रमण के दौरान महाविद्यालय के लाइब्रेरियन डॉ ओ.पी. पटेल ने बच्चों को महाविद्यालय ग्रंथालय के ओपेक सिस्टम दिखाया जिसे देखकर बच्चे रोमांचित एवं उत्साहित हुए कि ग्रंथालय के संग्रह का समस्त विवरण एक कम्प्यूटर मोनीटर में कैसे संभव है।भिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय, जुनवानी, भिलाई में बच्चों के लिए ग्रंथालय भ्रमण कार्यक्रम का आयोजन बच्चों में पुस्तकों के प्रति अभिरूचि पैदा करने एवं महाविद्यालय पुस्तकालय के कार्यप्रणाली से परिचित कराने के उद्देश्य से किया गया। सरस्वती शिशु मंदिर के आशीष मंडले, चंदन मंडले, पियूषा देशमुख, युक्ता साहू, यामिनी देखमुख, प्राची देशमुख, पायल गौतम, दिक्शा साहू बच्चों को ग्रंथालय का भ्रमण करवाया गया। ग्रंथालय भ्रमण के दौरान महाविद्यालय के लाइब्रेरियन डॉ ओ.पी. पटेल ने बच्चों को महाविद्यालय ग्रंथालय के ओपेक सिस्टम दिखाया जिसे देखकर बच्चे रोमांचित एवं उत्साहित हुए कि ग्रंथालय के संग्रह का समस्त विवरण एक कम्प्यूटर मोनीटर में कैसे संभव है। ओपेक सर्च से पुस्तकों की उपलब्धता से परिचित हुए, और बच्चों ने कहा कि वे इससे पहले इस तरह के सिस्टम से परिचित नही थे, ये उनके लिए एक अलग अनुभव है।
बच्चों ने ग्रंथालय भ्रमण के दौरान संदर्भ विभाग में उपलब्ध विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय पत्रिकाओं का अवलोकन किया। बच्चों को इसकी शोध कार्य में उपलब्धता के संबंध में जानकारी दी गयी। इंटरनेट के माध्यम से ई-पुस्तकों का कैसे उपयोग किया जा सकता है। छात्रों को डिजिटल लाइब्रेरी के तहत कापीकिताब.काम एवं रिसर्च इंडिया ग्रुप से मंगाये जाने वाले ई-बुक्स
एवं ई-जनर्रल्स के उपयोग करने के तरीके, सर्चिग, टेस्ट सिरीज, प्रतियोगी प्ररीक्षाओं से संबंधित विषय सामग्री के उपयोग संबंधित जानकारी दी गयी। निर्गमन विभाग में पुस्तकों के व्यवस्थापन, इशु के नियम, रखरखाव, से परिचित करवाया गया। डॉ. ओ.पी. पटेल ने बच्चों को जानकारी दी कि वे ना केवल समर कैंप के समय बल्कि कभी भी आकर ग्रंथालय की सुविधाओं का लाभ नि: शुल्क उठा सकते है।
महाविद्यालय की प्राचार्या ने बच्चों के लिए इस तरह के कार्यक्रम आयोजन पर कहा कि चुंकि बच्चों की अभी स्कूलों की छुट्टियॉं चल रही है इसमें ये समय का बेहतर सदुपयोग करते हुए आगामी भविष्य हेतु उच्च शिक्षा से संबंधित जानकारी प्राप्त करना एवं ग्रंथालय के कार्यविधि से अवगत हो रहे है यह सारहनीय कदम है।
महाविद्यालय के अतिरिक्त निदेशक डॉ. जे. दुर्गा प्रसाद राव ने बच्चों के लिए इस तरह के कार्यक्रम आयोजन पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि बच्चों के भविष्य के शैक्षणिक अभिरूचि को बढाने में यह कार्य महती भूमिका का निर्वहन करेगा।
इस तरह के कार्यक्रम के आयोजन पर श्री गंगाजली शिक्षण समिति के चेयरमेन श्री आई.पी. मिश्रा, श्री गंगाजली शिक्षण समिति की अध्यक्ष श्रीमती जया मिश्रा ने महाविद्यालय परिवार को बधाई व शुभकामनाएँ प्रेषित की है। क्रार्यक्रम को सफल बनाने में ग्रंथालय विभाग के श्री गौरव चैहान, श्री डेविड राजू, श्री मंटु चक्रवर्ती एवं श्री आर. विष्णु का सराहनीय योगदान रहा।

Leave a Reply