• Thu. May 2nd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

MJ College में विद्यार्थियों को अटेंडेंस पर 60 लाख का कैशबैक

May 22, 2018

भिलाई। उच्च शिक्षा में गुणात्मक सुधार लाने के लिए MJ College ने विद्यार्थियों को अटेंडेंस पर कैशबैक छात्रवृत्ति की पेशकश की है। महाविद्यालय इस पर 60 लाख रुपए तक खर्च करेगा। छात्रवृत्ति की राशि विद्यार्थियों के 12वीं के प्राप्तांक से जुड़ी होगी। महाविद्यालय का मानना है कि इससे न केवल छात्रों का परफारमेंस बेहतर होगा बल्कि शिक्षण की गुणवत्ता में भी इजाफा होगा। एमजे कालेज की निदेशक श्रीमती श्रीलेखा विरुलकर ने इस योजना की घोषणा एक पत्रकारवार्ता में की।भिलाई। उच्च शिक्षा में गुणात्मक सुधार लाने के लिए MJ College ने विद्यार्थियों को अटेंडेंस पर कैशबैक छात्रवृत्ति की पेशकश की है। महाविद्यालय इस पर 60 लाख रुपए तक खर्च करेगा। छात्रवृत्ति की राशि विद्यार्थियों के 12वीं के प्राप्तांक से जुड़ी होगी। महाविद्यालय का मानना है कि इससे न केवल छात्रों का परफारमेंस बेहतर होगा बल्कि शिक्षण की गुणवत्ता में भी इजाफा होगा। एमजे कालेज की निदेशक श्रीमती श्रीलेखा विरुलकर ने इस योजना की घोषणा एक पत्रकारवार्ता में की। उन्होंने बताया कि महाविद्यालयीन छात्र-छात्राओं में क्लास अटेंड नहीं करने की प्रवृत्ति बढ़ रही है। महाविद्यालय में विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए समयबद्ध अध्यापन के साथ -साथ विभिन्न गतिविधियां संचालित की जाती हैं। विद्यार्थियों इसके लाभ से भी वंचित हो जाते हैं। इससे उनके परिणाम भी अच्छे नहीं आते। कक्षाओं में कम उपस्थिति के कारण व्याख्याताओं की रुचि पर भी विपरीत असर पड़ता है। यदि बच्चे नियमित रूप से कक्षा में उपस्थित होते हैं तो उनका कोर्स स्वत: ही पूरा होता चला जाता है और वे परीक्षा के लिए भी बेहतर रूप से तैयार होते हैं। विद्यार्थियों की कक्षा में उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए छात्रवृत्ति योजना प्रारंभ की गई है।
श्रीमती विरुलकर ने बताया कि यह योजना बी.कॉम. और बी.एससी. के विद्यार्थियों के लिए है। 12वीं में 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को 85 फीसदी अटेंडेंस पूरा करने पर 5000 रुपए का कैशबैक स्कॉलरशिप दिया जाएगा। 75 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थियों को 85 फीसदी अटेंडेंस पर 7500 हजार रुपए दिए जाएंगे। यह राशि प्रतिवर्ष प्रदान की जाएगी। तीन साल में महाविद्यालय इस योजना पर 60 लाख रुपए तक खर्च करेगा।
बी.कॉम के विद्यार्थियों के लिए इसके साथ ही फ्लेक्सिबल टाइमिंग की सुविधा होगी। विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी कर रहे बच्चे सुबह 9 बजे से लेकर शाम के 4 बजे के बीच कभी भी विषय के व्याख्याताओं से मिलकर अपने डाउट्स क्लीयर कर सकेंगे। बी.कॉम प्लस स्कीम के अंतर्गत उनके लिए जीएसटी की कक्षाएं भी लगाई जाएंगी ताकि वे विद्यार्थी जीवन में ही रोजगार से भी जुड़ सकें। इसके अलावा महाविद्यालय में सीए, सीपीटी की कक्षाएं भी प्रारंभ की जा रही हैं।
पत्रवार्ता में प्राचार्य डॉ कुबेर गुरुपंच, डॉ श्वेता भाटिया, डॉ टिकेश्वर वर्मा, श्रीकांत काले एवं पंकज सिन्हा आदि भी उपस्थित थे।

Leave a Reply