• Wed. May 1st, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

तामस्कर साइंस कालेज में प्राध्यापकों, कर्मचारियों एवं विद्यार्थियों को वीवीपैट का प्रशिक्षण

Oct 11, 2018

Tamaskar Science College VVPATदुर्ग। शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय के रवीन्द्रनाथ टैगोर सभागार में मतदाता जागरूकता अभियान (स्वीप) के अंतर्गत महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापकों, कर्मचारियों एवं लगभग 3000 से अधिक विद्यार्थियों को वीवीपैट मशीन से संबंधित विस्तृत प्रशिक्षण मास्टर ट्रेनर डॉ. अभिनेष सुराना द्वारा दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान महाविद्यालय के अन्य मास्टर ट्रेनर डॉ. एस.एन.झा, डॉ. शंकर निषाद, डॉ. अनिल कश्यप, डॉ. ए.के. पाण्डेय, डॉ. एस.आर.ठाकुर आदि ने भी सहयोग किया। डॉ. एस.आर. ठाकुर ने मतदान संबंधी विभिन्न बारीकियों का उल्लेख करते हुए बताया कि अंधे, शिथीलांग तथा थर्ड जेंडर के लोगों को भी अधिक से अधिक संख्या में मतदान हेतु हमें प्रेरित करना है। आरंभ में महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. एस.के. राजपूत ने स्वीप को अत्यंत महत्वपर्ू्ण निरूपित करते हुए कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव में उपयोग में आने वाली वी वी पैट मशीन विश्वसनीय तथा त्रुटि रहित है। हमें अपने आसपास के समस्त मित्रों, सहपाठियों तथा पारिवारिक सदस्यों को मतदान करने हेतु प्रेरित करना चाहिए तथा वीवीपैट मशीन की उपयोगिता की जानकारी भी ज्यादा से ज्यादा जानकारी भी प्रसारित करना चाहिए।
मास्टर ट्रेनर डॉ. अभिनेष सुराना ने मतदान प्रक्रिया के प्रत्येक बिंदु की विस्तृत जानकारी देते हुए बैलेट युनिट, कंट्रोल युनिट तथा वीवीपैट मशीन को आपस में जोड़ने तथा इन मशीनों के उपयोग के दौरान ध्यान में रखी जाने वाली बातों का भी उल्लेख किया। वीवीपैट मशीन से मतदाता अपने द्वारा दिए गए मत की पुष्टि कर सकता है। उन्होंने बताया कि वीवीपैट मशीन में मतदाता द्वारा मतदान के तत्काल पश्चात एक पर्ची निकलती है। इसमें मतदाता द्वारा जिस उम्मीदवार को वोट दिया गया है उसका उल्लेख होता है। 07 सेंकड व्यतीत हो जाने के पश्चात यह पर्ची स्वयमेव गिरकर वीवीपैट मशीन में एकत्रित हो जाती है।
महाविद्यालय के एन.सी.सी. अधिकारी मेजर ओ.पी. गुप्ता ने मतदाता जागरूकता अभियान की आवश्यकता एवं महत्ता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि 18 वर्ष से अधिक आयु के महाविद्यालय के प्रत्येक छात्र-छात्रा को निश्चित रूप से मतदान करना चाहिए।

Leave a Reply