• Sat. May 4th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

ग्रीन कचरे का बनाएं कम्पोस्ट, सूखा करें रिसाइकिल : आयुक्त सुन्दरानी

Dec 2, 2018

SK Sundarani Commissionerभिलाई। हमें अपने घरों से निकलने वाले गीले कचरे से कम्पोस्ट खाद बनाने की कोशिश करनी चाहिए। इसी तरह प्लास्टिक, गत्ता, कागज एवं अन्य पैकिंग मटेरियल को रिसाइक्लिंग के लिए कबाड़ी को बेच देना चाहिए। कचरे का सटीक प्रबंधन ही शहर को साफ सुथरा बनाने का मूलमंत्र है। उक्त उद्गार भिलाई निगम आयुक्त एसके सुन्दरानी ने अंश एजुकेशन एवं बीडीएस कालेज के संयुक्त वार्षिकोत्सव में मुख्य अतिथि की आसंदी से व्यक्त किये। स्वच्छता अभियान में बीडीएस ग्रुप के अंशदान की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि आयुक्त होने के कारण वे चाहें तो कचरा गाड़ी को रोज बुला सकते हैं। पर वे ऐसा नहीं करते। हरी सब्जियों का फेंका जाने वाले हिस्सा, बचा हुआ भोजन आदि सड़ने योग्य सामग्री का वे कम्पोस्ट खाद बना लेते हैं। गत्ता, पन्नी, रद्दी को वे कामवाली को दे देते हैं जो उसे बेचकर चार पैसे कमा लेती है। ANSH-BDS-Annual-Function ANSH BDS Annual Functionस्वच्छता ऐप डाउनलोड करने पर बीडीएस ग्रुप के बच्चों की प्रशंसा करते हुए उन्होंने बताया कि इस ऐप से प्रतिदिन पांच शिकायतें की जा सकती हैं। इसके साथ ही ऐप पर शिकायतों के निराकरण को ट्रेस करते हुए वोट किया जा सकता है। उन्होंने ऐप का भरपूर उपयोग कर अपने शहर को स्वच्छता रैंकिंग में प्रथम लाने का आह्वान उपस्थितजनों से किया। वार्षिकोत्सव के दौरान बीडीएस ग्रुप द्वारा अपने चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों का सम्मान किये जाने की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि ये कर्मचारी ही वास्तविक स्वच्छता दूत हैं।
इससे पूर्व अंश एजुकेशन आईसेक्ट सुपेला एवं बीडीएस कालेज में संचालित वीटीपी की सेंटर डायरेक्टर जसप्रीत कौर ने संस्था की 20 साल की यात्रा की चर्चा की। उन्होंने संस्था की उपलब्धियों को बताया। उन्होंने बताया कि सेन्टर द्वारा सीएसआर एक्टिविटी के तहत प्रतिवर्ष महिलाओं के लिए कम्प्यूटर साक्षरता का नि:शुल्क वर्कशाप लगाया जाता है। संस्था अब तक 2200 महिलाओं एवं छात्राओं को बिना कोई फीस लिए कम्प्यूटर साक्षर बना चुकी है। उल्लेखनीय है कि श्रीमती जसप्रीत कौर को कम्प्यूटर साक्षरता में विशिष्ट योगदान के लिये इंटेल द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित किया जा चुका है।
संस्था के चेयरमैन अरविन्दर सिंह ने बीडीएस ग्रुप द्वारा संचालित सेन्टरों को एक परिवार बताते हुए कहा कि संस्था को आगे ले जाने में और उसकी प्रत्येक उपलब्धि में संस्था के प्रत्येक सदस्य, विद्यार्थी एवं उनके परिवार का योगदान है।
इस अवसर पर दुर्ग रेलवे स्टेशन के स्टेशन मैनेजर श्री लखविन्दर सिंह, अंशु एजुकेशन के सलाहकार श्री खुल्लर भी मंचासीन थे। कार्यक्रम का संचालन संस्था की प्राचार्य श्रीमती अनिता पाठक ने किया।
श्री सुन्दरानी ने इस अवसर पर विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कार देने के साथ ही संस्था के शैक्षणिक एवं अशैक्षणिक स्टाफ को सम्मानित भी किया। वार्षिकोत्सव के अंतिम दिवस पर छात्र-छात्राओं ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया।

Leave a Reply