• Sat. May 4th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

छात्राओं का सामान्य ज्ञान बढ़ाने पाटणकर गर्ल्स कालेज की अनूठी पहल

Dec 5, 2018

General Knowledgeदुर्ग। शासकीय डॉ. वा.वा. पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में छात्राओं में सामान्य ज्ञान एवं समसामयिक जानकारियों से अवगत कराने आईक्यूएसी ने नई पहल की है। प्रति सप्ताह सोमवार को एक प्रश्न पूछा जाता है जो सामान्यज्ञान, बौद्धिक क्षमता, विज्ञान, सामयिक घटनाओं पर आधारित होता है। इसके लिए एक उत्तर बॉक्स रखा गया है जिसमें छात्रायें शुक्रवार तक अपने उत्तर लिखकर डालती है। प्रति शनिवार को प्राप्त सही उत्तर में से लाटरी द्वारा 3 छात्राओं को पुरस्कार दिए जाते है। इस पहल के पहले चरण में ही छात्राओं ने बड़ी संख्या में सहभागिता की जिसमें कु. रानी नागरा – बी.एससी-1(बायों), कु. मनीषा साहू – बी.ए.-2, कु. शिल्पा चक्रधारी – बी.कॉम.-3 को पुरस्कृत किया गया। उच्च शिक्षा विभाग की संयुक्त संचालक डॉ. किरण गजपाल ने महाविद्यालय के इन प्रयासों की सराहना की तथा छात्राओं को पुरस्कार प्रदान किये।
डॉ. गजपाल ने कहा कि प्रतियोगिता परीक्षाओं में सामान्य ज्ञान का बहुत महत्वपूर्ण स्थान है इस तरह की स्पर्धाएँ छात्राओं को प्रेरित करती है और उनके अंदर आत्मविश्वास जगाती है।
महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. सुशील चन्द्र तिवारी ने छात्राओं के उत्साहवर्धक प्रतियोगिता की प्रशंसा की एवं आगे भी इस तरह के आयोजन करने के लिए निर्देशित किया।
महाविद्यालय के निरीक्षण के दौरान संयुक्त संचालक डॉ. किरण गजपाल ने महाविद्यालय में संचालित विभिन्न गतिविधियों को देखा और उन्होनें महत्वपूर्ण सुझाव भी दिये। महाविद्यालय में संचालित आॅनेस्टी कॉर्नर की सुविधाओं की प्रशंसा की तथा इसे छात्राओं के हित में महाविद्यालय द्वारा किये जा रहे प्रयासों को सराहा।

Leave a Reply