• Sun. May 5th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

बोड़ेगांव प्राथमिक शाला की बात है निराली, एक से बढ़कर एक हैं विद्यार्थी

Dec 15, 2018

Bodegaon Primary Schoolबोड़ेगांव। शासकीय प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक शाला बोड़ेगांव की बात ही निराली है। यहां के बच्चों में पढ़ने का कुछ अलग ही जज्बा है। बच्चे टिफिन टाइम में चलते हुए पाठ याद करते दिखाई देते हैं। वहीं खेलकूद के पीरियड में रस्सी कूद और खो-खो इनकी नियमित गतिविधियों में शामिल है। इन स्कूलों को भिलाई इस्पात संयंत्र ने निगमित सामाजिक उत्तरदायित्व कार्यक्रम में शामिल कर रखा है। इस शाला से निकला एक छात्र एनआईटी में अध्ययनरत है। शाला में बाल पंचायत है जिसमें प्रधानमंत्री सहित 14 सदस्यीय मंत्रिमण्डल शामिल है। 

Bodegaon Primary School
Head master VK Sharma shares his achievements with Dr KS Gurupanch, Principal, MJ College, Bhilai

प्राथमिक शाला में प्रधानपाठक विनोद कुमार शर्मा सहित सात अध्यापक हैं। इनमें अश्वनी कुमार देवांगन, अनिल कुमार, ललिता ठाकुर, विमलराज भारती, साधना साहू एवं अनिता मिश्रा शामिल हैं। वहीं पूर्व माध्यमिक शाला में 132 विद्यार्थियों के लिए सात अध्यापक हैं। इनमें प्रधानपाठक नीतू बागड़े, सोहन लाल मरकाम, राखी रणदिवे, प्रताप सिंह, अपर्णा चोपड़ा, राधिका रमन सिंह, मिथिलेश मिश्रा शामिल हैं। चार इमारतों में बंटे इन दो स्कूलों में टैप वाटर की सुविधा सहित चार जोड़ा शौचालय है। मध्यान्ह भोजन के लिए भी पक्का किचन है।
प्राथमिक शाला के नाम अनेक उपलब्धियां दर्ज हैं। 2008 में शिक्षक अनिल कुमार एवं 2009 में अश्वनी कुमार देवांगन को विकासखण्ड स्तर पर उत्कृष्ट शिक्षक सम्मान मिला। 2009 में यहां के तीन विद्यार्थियों आशीष कुमार टंडन, लीलाधर देवांगन एवं देविका को जिला प्रावीण्य सूची में स्थान मिला। लीलाधर देवांगन ने 10वीं में राज्य स्तर पर टाप-10 में स्थान बनाया और जीईई मेन्स और एडवांस क्लीयर करते हुए एनआईटी रायपुर में स्थान बनाया।
2010 में शाला को जिला स्तर पर उत्कृष्टता के लिए सम्मानित किया गया। इसी वर्ष यहां के एक छात्र का चयन जवाहर नवोदय विद्यालय के लिए हुआ। 2011 में शिक्षक अश्वनी कुमार देवांगन को विधानसभा स्तर पर उत्कृष्ट शिक्षक का सम्मान मिला। 2012 में विद्यालय को जिला स्तर पर मॉडल स्कूल घोषित कर दिया गया। 2011-2013 तक यह स्कूल विकासखण्ड स्तरीय खेलकूद में अव्वल रहा। 2013 में जिला जनपद पंचायत दुर्ग ने शाला को उत्कृष्ट प्रबंधन के लिए सम्मानित किया।
Bodegaon-Primary-School Bodegaon Primary Schoolशाला में बाल पंचायत का गठन किया गया है। प्रधानपाठक श्री शर्मा बताते हैं कि इसके लिए बाकायदा चुनाव का आयोजन किया गया। बच्चों ने इसमें बढ़चढ़कर भागीदारी दी। सत्र 2018-19 के लिए सूरज सिन्हा को प्रधानमंत्री चुना गया। उनके मंत्रिमण्डल में जान्हवी ठाकुर को उप-प्रधानमंत्री, धारणी धनकर एवं पीयूष देवांगन को शिक्षामंत्री, रोशनी सिंह एवं संदीप बंजारे को स्वास्थ्य मंत्री, चंचल ठाकुर एवं हरीश सिन्हा को स्वच्छता मंत्री, निधी देवांगन एवं प्रशांत देवांगन को पर्यावरण मंत्री, रोमन यादव एवं भूमिका ठाकुर को खाद्य मंत्री तथा प्रवीण बंजारे एवं निकिता देवांगन को अनुशासन एवं कानून मंत्री निर्वाचित किया गया है।

Leave a Reply