• Tue. May 7th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

गर्ल्स कॉलेज में प्री-प्लेसमेन्ट ट्रेनिंग का आयोजन

Jan 9, 2019

Girls College Durgदुर्ग। शासकीय डॉ. वा.वा. पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय, दुर्ग में कॅरियर गाईडेंस सेल एवं वाणिज्य विभाग के तत्वाधान में सात दिवसीय प्री-प्लेसमेन्ट ट्रेनिंग का आयोजन किया गया। इसका लाभ उन्हें कैम्पस प्लेसमेन्ट के दौरान मिलेगा। गैर तकनीकी महाविद्यालयों के लिए यह एक नया प्रयोग है। प्राचार्य डॉ. सुशील चन्द्र तिवारी ने बताया कि ‘कैम्पस चयन’ के लिए गैर तकनीकी महाविद्यालयों के विद्याथिर्यों को काफी कठिनाई एवं प्रशिक्षण के अभाव का सामना करना पड़ता है जिससे वे कई अच्छे अवसरों से चूक जाते हैं। वतर्मान में तकनीकी महाविद्यालयों में आयोजित होने वाले ‘कैम्पस चयन’ में स्नातक उत्तीर्ण गैरतकनीकी महाविद्यालयों के विद्याथिर्यों को भी आमंत्रित किया जाता है। इसी उद्देश्य से विद्याथिर्यों की सफलता सुनिश्चित करने सात दिवसीय प्री प्लेसमेन्ट ट्रेनिंग का आयोजन किया गया।
प्रभारी प्राध्यापक डॉ. शशि कश्यप ने बताया कि इम्पेक्ट ट्रेनिंग सविर्सेस के सहयोग से एक सप्ताह का प्रशिक्षण छात्राओं को दिया गया। कंपनी के एक्सपर्ट श्री वैभव सिंह एवं सुश्री सीमा शाह ने प्रतिदिन प्लेसमेन्ट के विभिन्न बिन्दुओं पर छात्राओं को सैद्धांतिक एवं प्रयोगिक जानकारी दी गयी।
प्रथम दिन बायोडाटा (रेज्यूम) तैयार करना सिखाया गया। पूरी कायर्शाला ‘खुद करके देखो और सीखो’ पर आधारित थी। जिससे छात्राओं में उत्साह था और स्वयं उन्होनें अपने को इसके लिए तैयार किया।
दूसरे दिन साक्षात्कार के गुर सिखाए गये जिसमें व्यवहार एवं व्यक्तित्व की बेहतर प्रस्तुति पर मॉक प्रशिक्षण दिया गया। तीसरे दिन ग्रुप डिस्कशन के संबंध में सैद्धांतिक एवं प्रायोगिक सत्र हुआ तथा समूह चर्चा करायी गयी।
ग्रुप डिस्कशन का मॉक प्रशिक्षण काफी रोचक रहा जिसमें विभिन्न ज्वलंत प्रश्नों पर चर्चा हुई और एक्सपर्ट ने मूल्यांकन किया। इंटरव्यू का मॉक टेस्ट हुआ। साक्षात्कार के महत्वपूर्ण प्रश्नों पर अभ्यास कराया गया। एक्सपर्ट विकास सिंह ने इस दौरान छात्राओं को प्रोत्साहित करते हुए उनके अंदर के डर और भय को दूर कर बेहतर इंटरव्यू की प्रस्तुति का अवसर दिया।
सत्र के अंतिम दिन पसर्नाल्टी टेस्ट और सवाल जवाब का सत्र हुआ जिसमें प्रशिक्षणाथिर्यों का मूल्यांकन किया गया वहीं प्रतिभागियों ने भी इस टेज्निंग का फीडबैक प्रस्तुत किया। समापन कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. सुशील चन्द्र तिवारी ने इस प्रकार के आयोजन को कॅरियर गाईडेंस के लिए महत्वपूर्ण बताते हुए छात्राओं की प्रस्तुति की सराहना की तथा कैंपस इंटरव्यू में सफलता प्राप्त करने के लिए प्री-ट्रेनिंग सत्र का नियमित रूप से आयोजन की जानकारी दी। इस ट्रेनिंग सत्र में 50 छात्राओं ने भाग लिया जिन्हें प्रमाणपत्र प्रदान किए गए।
प्रशिक्षण कार्यशाला में विभागाध्यक्ष डॉ. अनिल जैन एवं डॉ. के.एल. राठी, डॉ. व्ही.के. वासनिक, कु. नेहा यादव, कु. किरण वर्मा ने सक्रिय सहभागिता दी। कार्यक्रम का संचालन डॉ. शशि कश्यप ने किया।

Leave a Reply