• Fri. May 3rd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

आरसीपीएसआर ने शिवाजीनगर में लगाया स्वास्थ्य शिविर, दिए न्यूट्रास्युटिकल्स

Sep 20, 2019

भिलाई। संतोष रूंगटा ग्रुप द्वारा संचालित रूंगटा कॉलेज ऑफ़ फार्मेस्यूटिकल साइंस एंड रिसर्च (आरसीपीएसआर) की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई ने खुर्सीपार के शिवाजीनगर क्षेत्र में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया। महाविद्यालय के सहायक प्राध्यापक मुकेश शर्मा एवं शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ विकास वर्मा के नेतृत्व में 12 विद्यार्थियों ने इस शिविर में अपनी सेवाएं दीं। श्री शर्मा ने बताया कि शिविर में 50 से अधिक बच्चों के स्वास्थ्य की जांच की गई तथा पोषण स्तर के आधार पर उन्हें फ्री न्यूट्रास्युटिकल्स प्रदान किये गये।भिलाई। संतोष रूंगटा ग्रुप द्वारा संचालित रूंगटा कॉलेज ऑफ़ फार्मेस्यूटिकल साइंस एंड रिसर्च (आरसीपीएसआर) की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई ने खुर्सीपार के शिवाजीनगर क्षेत्र में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया। महाविद्यालय के सहायक प्राध्यापक मुकेश शर्मा एवं शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ विकास वर्मा के नेतृत्व में 12 विद्यार्थियों ने इस शिविर में अपनी सेवाएं दीं। श्री शर्मा ने बताया कि शिविर में 50 से अधिक बच्चों के स्वास्थ्य की जांच की गई तथा पोषण स्तर के आधार पर उन्हें फ्री न्यूट्रास्युटिकल्स प्रदान किये गये। भिलाई। संतोष रूंगटा ग्रुप द्वारा संचालित रूंगटा कॉलेज ऑफ़ फार्मेस्यूटिकल साइंस एंड रिसर्च (आरसीपीएसआर) की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई ने खुर्सीपार के शिवाजीनगर क्षेत्र में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया। महाविद्यालय के सहायक प्राध्यापक मुकेश शर्मा एवं शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ विकास वर्मा के नेतृत्व में 12 विद्यार्थियों ने इस शिविर में अपनी सेवाएं दीं। श्री शर्मा ने बताया कि शिविर में 50 से अधिक बच्चों के स्वास्थ्य की जांच की गई तथा पोषण स्तर के आधार पर उन्हें फ्री न्यूट्रास्युटिकल्स प्रदान किये गये।न्यूट्रास्युटिकल ऐसे फूड सप्लिमेंट को कहते हैं जो पोषण के स्तर को ठीक करने के साथ साथ रोग प्रतिरोधात्मक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है।
मुख्यमंत्री बाल संदर्भ शिविर योजना के तहत आयोजित इस शिविर में राष्ट्रीय सेवा योजना की रीना देशमुख, नेहा सिन्हा, केएस श्रुति, ज्योति चन्द्राकर, खिलेश्वरी, ऐश्वर्या, योगिता साहू, जॉली धर, रॉयाल जैन, सौरभ दीक्षित, ऋषभ एवं आयुष अग्रवाल ने सहयोग किया।
समूह के चेयरमैन संतोष रूंगटा ने बताया कि एक मजबूत राष्ट्र के लिए आबादी का स्वस्थ और सबल होना जरूरी है। इसलिए हमें बच्चों के पोषण स्तर पर ध्यान देना होगा ताकि वे स्वस्थ नागरिक के रूप में विकसित हो सकें। इससे न केवल आबादी उत्पादक होगी बल्कि चिकित्सा पर होने वाले खर्च में भी कमी आएगी। समूह के डायरेक्टर डॉ सौरभ रूंगटा एवं सोनल रूंगटना ने कहा कि श्रमिक बस्तियों में स्वास्थ्य शिविर लगाने का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों का वास्तविक चुनौतियों से परिचित कराना है ताकि वे शोध एवं सेवा की दिशा तय कर सकें।

Leave a Reply