• Sat. May 4th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

एसएसटीसी में “प्रेरणा और नेतृत्व कौशल” पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

Sep 6, 2019

भिलाई। अधिकांश संगठन इस अस्थिर और फीयर्स मार्किट एनवायरनमेंट में प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। कर्मचारियों का मोटिवेशन और परफॉरमेंस दीर्घकाल में किसी भी संगठन के लिए आवश्यक उपकरण है। इस अवधारणा को उद्देश्य के रूप में रखने के लिए, सतत शिक्षा कार्यक्रम के तहत श्री शंकराचार्य टेक्निकल कैंपस में सूचना प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा टेकिप - 3 के अंतर्गत "प्रेरणा और नेतृत्व कौशल" पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।भिलाई। अधिकांश संगठन इस अस्थिर और फीयर्स मार्किट एनवायरनमेंट में प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। कर्मचारियों का मोटिवेशन और परफॉरमेंस दीर्घकाल में किसी भी संगठन के लिए आवश्यक उपकरण है। इस अवधारणा को उद्देश्य के रूप में रखने के लिए, सतत शिक्षा कार्यक्रम के तहत श्री शंकराचार्य टेक्निकल कैंपस में सूचना प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा टेकिप – 3 के अंतर्गत “प्रेरणा और नेतृत्व कौशल” पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।SSTC-Group भिलाई। अधिकांश संगठन इस अस्थिर और फीयर्स मार्किट एनवायरनमेंट में प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। कर्मचारियों का मोटिवेशन और परफॉरमेंस दीर्घकाल में किसी भी संगठन के लिए आवश्यक उपकरण है। इस अवधारणा को उद्देश्य के रूप में रखने के लिए, सतत शिक्षा कार्यक्रम के तहत श्री शंकराचार्य टेक्निकल कैंपस में सूचना प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा टेकिप - 3 के अंतर्गत "प्रेरणा और नेतृत्व कौशल" पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।यह कार्यशाला अध्ययन में निरंतर प्रेरणा के साथ-साथ जीवन में एक विशिष्ट लक्ष्य प्राप्त करने के लिए एक लक्ष्य उन्मुख और व्यवस्थित दृष्टिकोण प्रदान करती है। इसमें नेतृत्व की गुणवत्ता पर भी जोर दिया गया। जीवन में कुछ बड़ा हासिल करने के लिए आपके पास नेतृत्व कौशल होना चाहिए। स्पीकर ने किसी भी व्यक्ति में नेतृत्व कौशल विकसित करने और बढ़ाने के लिए कुछ मंत्र और समाधान लोगों के समक्ष प्रस्तुत किये।
कार्यशाला में स्पीकर ऋषिकांत प्रसाद (आईआईएम, कोलकाता) और राजेंद्र कुमार (आईआईएम, अहमदाबाद) थे। उत्कृष्ट परिणाम प्राप्त करने के लिए स्पीकर ने छात्रों को मंत्र दिया की किस प्रकार से आप दूसरे से प्रेरित होकर अपना मार्ग प्रशस्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि बड़ी उपलब्धियों को हासिल करने के लिये आपको कई दफा विफलता का सामना भी करना पड़ेगा, सफलता के साथ असफलता के बीच सामंजस्य कैसे स्थापित किया जाता है ये सबसे महत्वपूर्ण है। उन्होंने उचित समय प्रबंधन और नेतृत्व कौशल के बारे में भी जानकारी प्रदान की।
गंगाजली एजुकेशनल सोसाइटी के चेयरमैन आईपी मिश्रा, अध्यक्ष जया मिश्रा एवं डायरेक्टर डॉ पी बी देशमुख ने आयोजन समिति को बधाई देते हुए विभाग की इस पहल की सराहना की। आईटी विभाग के अध्यक्ष डॉ. जसपाल बग्गा ने कहा कि छात्र प्रेरणा और नेतृत्व कौशल जैसे मूलभूत कौसल सीखने के लिये यह कायर्शाला मील का पत्थर साबित होगी।
इस कार्यक्रम के समन्वयक प्रो. अनीश लाजरस, प्रो. के.वी. रवि कुमार ने बताया कि इस कार्यशाला से छात्रों ने जाना कि अपने जीवन की कठिन परीक्षा और जीवन यात्रा जैसी महत्वपूर्ण परिस्थितियों में अपने आपको कैसे सामंजस्य स्थापित कर लक्ष्य हासिल करना है।भिलाई। अधिकांश संगठन इस अस्थिर और फीयर्स मार्किट एनवायरनमेंट में प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। कर्मचारियों का मोटिवेशन और परफॉरमेंस दीर्घकाल में किसी भी संगठन के लिए आवश्यक उपकरण है। इस अवधारणा को उद्देश्य के रूप में रखने के लिए, सतत शिक्षा कार्यक्रम के तहत श्री शंकराचार्य टेक्निकल कैंपस में सूचना प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा टेकिप - 3 के अंतर्गत "प्रेरणा और नेतृत्व कौशल" पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

Leave a Reply