• Sat. May 4th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

थर्मल रेडियेशन में शोध की अपार संभावनाएं – प्रो. धोबले

Sep 6, 2019

साइंस कालेज दुर्ग के भौतिक शास्त्र विभाग में आमंत्रित व्याख्यान

 दुर्ग। थर्मल रेडियेशन में शोध की अपार संभावनाएं हैं। विद्यार्थियों को इस क्षेत्र में शोध कार्य के विषिष्ट क्षेत्र तलाशने चाहिए। ये उद्गार राष्ट्र संत तुकोजी महाराज विश्वविद्यालय, नागपुर के भौतिक शास्त्र के प्रोफेसर एस.जे धोबले ने व्यक्त किए। प्रोफेसर धोबले यहां शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय में भौतिक शास्त्र विभाग में आमंत्रित व्याख्यानों की श्रृखंला में अपना आमंत्रित व्याख्यान दे रहे थे।दुर्ग। थर्मल रेडियेशन में शोध की अपार संभावनाएं हैं। विद्यार्थियों को इस क्षेत्र में शोध कार्य के विशिष्ट क्षेत्र तलाशने चाहिए। ये उद्गार राष्ट्र संत तुकोजी महाराज विश्वविद्यालय, नागपुर के भौतिक शास्त्र के प्रोफेसर एस.जे धोबले ने व्यक्त किए। प्रोफेसर धोबले यहां शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय में भौतिक शास्त्र विभाग में आमंत्रित व्याख्यानों की श्रृखंला में अपना आमंत्रित व्याख्यान दे रहे थे।  दुर्ग। थर्मल रेडियेशन में शोध की अपार संभावनाएं हैं। विद्यार्थियों को इस क्षेत्र में शोध कार्य के विषिष्ट क्षेत्र तलाशने चाहिए। ये उद्गार राष्ट्र संत तुकोजी महाराज विश्वविद्यालय, नागपुर के भौतिक शास्त्र के प्रोफेसर एस.जे धोबले ने व्यक्त किए। प्रोफेसर धोबले यहां शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय में भौतिक शास्त्र विभाग में आमंत्रित व्याख्यानों की श्रृखंला में अपना आमंत्रित व्याख्यान दे रहे थे।थर्मल डोसीमेट्री के महत्व एवं आधुनिक उपलब्धियों पर विस्तृत व्याख्यान देते हुए प्रोफेसर धोबले ने थर्मल रेडिएशन तथा फास्फर मटेरियल के महत्व पर भी विस्तार से प्रकाश डाला। व्याख्यान का आरंभ भौतिक शास्त्र के विभागाध्यक्ष डॉ. पूर्णा बोस द्वारा पुष्पगुच्छ से डॉ. धोबले के स्वागत के साथ हुआ।
महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. आरएन सिंह ने संबोधन में भौतिक शास्त्र विभाग द्वारा व्याख्यान माला के आयोजन पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि अन्य विभागों को भी इस तरह के सारगर्भित व्याख्यान आयोजित करने चाहिए। इन व्याख्यानों से विद्यार्थियों के ज्ञान में वृध्दि के साथ-साथ अन्य विश्वविद्यालयों के प्राध्यापकों से सीधा संवाद करने का अवसर प्राप्त होता है।
व्याख्यान में उपस्थित भौतिक शास्त्र की स्नातकोत्तर कक्षाओं के प्रथम एवं तृतीय सेमेस्टर के विद्यार्थियों ने अनेक प्रश्न पूछकर अपनी जिज्ञासा का समाधान किया।
स्वागत भाषण डॉ. जगजीत कौर सलूजा ने दिया। इस अवसर पर भौतिक शास्त्र विभाग के डॉ. आरएस सिंह, श्रीमती सीतेश्वरी चन्द्राकर, डॉ. अभिषेक मिश्रा, डॉ. नीरज वर्मा, प्रकाश यादव सहित बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित थी।

Leave a Reply