• Tue. May 7th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

श्री शंकराचार्य महाविद्यालय द्वारा वेबसाईट डेव्लपमेंट पर कार्यशाला

Sep 22, 2019

भिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय के कम्प्यूटर विभाग द्वारा वेबसाईट डेव्लपमेंट पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसके प्रमुख वक्ता प्रसन्न ताम्रकार, आई.टी. राज्य शहरी विकास प्राधिकरण रायपुर के एक्सपर्ट, अध्यक्ष, करमन्य वेबसाईट डेव्लपमेंट ऐजेन्सी थे। श्री ताम्रकार ने कहा कि वेब विकास से तात्पर्य वेबसाईट के निर्माण एवं रख-रखाव से है। उन्होंने बताया कि वेब विकास की प्रक्रिया में वेब डिजाईनिंग, वेब प्रोग्रामिंग, क्लाइन्ट साईट, सर्वर साईट्स, स्क्रिप्टिंग और डेटा बेस प्रबंधन आदि इसे कैसे डेव्लप किया जाता हैं। भिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय के कम्प्यूटर विभाग द्वारा वेबसाईट डेव्लपमेंट पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसके प्रमुख वक्ता प्रसन्न ताम्रकार, आई.टी. राज्य शहरी विकास प्राधिकरण रायपुर के एक्सपर्ट, अध्यक्ष, करमन्य वेबसाईट डेव्लपमेंट ऐजेन्सी थे। श्री ताम्रकार ने कहा कि वेब विकास से तात्पर्य वेबसाईट के निर्माण एवं रख-रखाव से है। उन्होंने बताया कि वेब विकास की प्रक्रिया में वेब डिजाईनिंग, वेब प्रोग्रामिंग, क्लाइन्ट साईट, सर्वर साईट्स, स्क्रिप्टिंग और डेटा बेस प्रबंधन आदि इसे कैसे डेव्लप किया जाता हैं। उन्होने ने वेबसाइट के प्रकारों की विस्तार से जानकारी दी कि कौन से साइट का उपयोग किस चीज के लिए किया जाता हैं। साथ ही यह भी बताया कि टेम्प्लेट की डिजाइनिग कैसे की जाती हैं, एवं टेम्प्लेट में कौन-कौन से कंटेन्ट का उपयोग किया जाना चाहिए तथा वेबपेज को आकर्षक बनाने के टिप्स भी दिये।
श्री ताम्रकार ने वेबपेज डेव्लपमेंट में मार्क्यू फ्रेम्स जैसे बेसिक टैग्स के बारे में बताया। एएसपी.नेट और पीएचपी.नेट के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए उनकी अलग-अलग विशेषता बताई। उन्होंने विभिन्न सर्वर के उपयोग के बारे में भी जानकारी दी की कौन से सर्वर का उपयोग कहा और कैसे किया जाता है।
महाविद्यालय के निदेशक एवं प्रचार्या डॉ. रक्षा सिंह ने कायर्शाला की उपयोगिता पर प्रकाश डाला एवं छात्रों के उज्जवल भविष्य की कामना की।
महाविद्यालय के अतिरिक्त निदेशक डॉ. जे. दुर्गा प्रसाद राव ने वेबसाईट डेव्लपमेंट के क्षेत्र से जुड़े पहलुओं के बारे में विद्याथिर्यों को बताया एवं कहा कि इस तरह के कार्यक्रम से विद्याथिर्यों के ज्ञान में वृद्धि होती है एवं मनोबल बड़ता है।
इस कार्यक्रम की सफलता पर श्री गंगाजली एजुकेशन सोसाइटी के संरक्षक श्री आई.पी. मिश्रा ने सभी विद्याथिर्यों को साधुवाद दिया और कार्यक्रम की सफलता पर हर्ष जाहिर किया।
कार्यक्रम में स्वागत भाषण विभागाध्यक्ष श्री ठाकुर देवराज सिंह ने दिया। मंच संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन सहा. प्रा. माधुरी वर्मा ने किया। इस अवसर पर कम्प्यूटर विभाग के प्राध्यापकगण श्रीमती कविता कुशवाहा, सुश्री जयश्री साहू, सुश्री सुमन जंघेल एवं विद्यार्थीगण बड़ी संख्या में उपस्थित रहें।

Leave a Reply