• Fri. May 3rd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

श्रीशंकराचार्य कालेज में राज्य स्तरीय टेबल टेनिस एवं अंतर्महाविद्यालयीन योग स्पर्धा 23 से

Sep 22, 2019

भिलाई। श्रीशंकराचार्य महाविद्यालय में राज्य स्तरीय टेबल टेनिस एवं अंतर्महाविद्यालयीन योग स्पर्धा का आयोजन 23 एवं 24 सितम्बर 2019 को किया जा रहा है। हेमचंद विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ अरुणा पल्टा कार्यक्रम की मुख्य अतिथि होंगी। कार्यक्रम की अध्यक्षता श्रीगंगालजी शिक्षण समिति के चेयरमैन आईपी मिश्रा एवं अध्यक्ष जया मिश्रा करेंगी। कार्यक्रम का शुभारंभ प्रात: 20:30 बजे महाविद्यालय के सभागार में होगा।भिलाई। श्रीशंकराचार्य महाविद्यालय में राज्य स्तरीय टेबल टेनिस एवं अंतर्महाविद्यालयीन योग स्पर्धा का आयोजन 23 एवं 24 सितम्बर 2019 को किया जा रहा है। हेमचंद विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ अरुणा पल्टा कार्यक्रम की मुख्य अतिथि होंगी। कार्यक्रम की अध्यक्षता श्रीगंगालजी शिक्षण समिति के चेयरमैन आईपी मिश्रा एवं अध्यक्ष जया मिश्रा करेंगी। कार्यक्रम का शुभारंभ प्रात: 20:30 बजे महाविद्यालय के सभागार में होगा।महाविद्यालय की निदेशक एवं प्राचार्य डॉ रक्षा सिंह तथा अतिरिक्त निदेशक जे दुर्गा प्रसाद राव ने उक्त जानकारी दी। क्रीड़ा अधिकारी डॉ विरेन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि योग के लिए अंकों के आधार बिन्दु तय किये गये हैं। ताड़ासन, वृक्षासन, त्रिकोणासन, वायुयानासन के लिए एक मिनट के पांच अंक दिये जाएंगे। इसी तरह पीठ के बाल लेटकर किये जाने वाले आसनों पवनमुक्तासन, अनंतासन/कृष्णासन, नौकासन एवं सेतुबंधासन के लिए भी एक मिनट के पांच अंक दिये जाएंगे। पेट के बल लेटकर किये जाने वाले आसन मकरासन, भुजंगासन, धनुरासन तथा शलभासन के लिए भी एक मिनट के पांच अंक दिये जाएंगे।
प्राणायाम कपालभाती, अनुलोम विलोम, भ्रामरी एवं भस्त्रिका प्राणायाम के लिए एक मिनट के पांच अंक मिलेंगे जबकि सूर्यनमस्कार के पूर्ण चक्र के लिए 5 मिनट दिये जाएंगे जिसका पूर्णांक 20 होगा।
प्रतिभागियों से अपेक्षा है कि वे योग के अनुरूप वस्त्र (छात्राओं के लिए यथासंभव सफेद कुर्ता एवं छात्रों के लिए सफेद शर्ट) पहनकर आएं। प्रत्येक महाविद्यालय से चार विद्यार्थी तथा एक गैर शैक्षणिक स्टाफ भाग ले सकते हैं। प्रतियोगी प्रात: 10 बजे पहुंचकर अपना पंजीयन करा लें। प्रथम तीन स्थानों पर आने वाले प्रतिभागियों को महाविद्यालय की तरफ से पुरस्कार एवं प्रमाणपत्र दिए जाएंगे। सभी प्रतिभागियों को प्रमाणपत्र प्रदान किया जाएगा।

Leave a Reply