• Tue. Apr 30th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

संतोष राय इंस्टीट्यूट के फैकल्टी मेम्बर्स लेंगे सिंगापुर में सेमीनार

Sep 11, 2019

भिलाई। प्रदेश में कॉमर्स शिक्षण की अग्रणी संस्था डॉ संतोष राय इंस्टीट्यूट के फैकल्टी मेम्बर्स सिंगापुर में कॉमर्स का सेमीनार लेंगे। डॉ संतोष राय के नेतृत्व में टीम वहां कॉमर्स शिक्षण के पैटर्न एवं स्कोप की भी जानकारी प्राप्त करेगी। उल्लेखनीय है कि डॉ संतोष राय इंस्टीट्यूट ने पिछले साल ऐसा ही स्टडी टूर श्रीलंका के लिए आयोजित किया था जहां उन्होंने सेमीनार भी किया था। संस्था के संचालक डॉ. संतोष राय ने बताया कि कॉमर्स आज के औद्योगिक एवं व्यावसायिक युग की धुरी है।भिलाई। प्रदेश में कॉमर्स शिक्षण की अग्रणी संस्था डॉ संतोष राय इंस्टीट्यूट के फैकल्टी मेम्बर्स सिंगापुर में कॉमर्स का सेमीनार लेंगे। डॉ संतोष राय के नेतृत्व में टीम वहां कॉमर्स शिक्षण के पैटर्न एवं स्कोप की भी जानकारी प्राप्त करेगी। उल्लेखनीय है कि डॉ संतोष राय इंस्टीट्यूट ने पिछले साल ऐसा ही स्टडी टूर श्रीलंका के लिए आयोजित किया था जहां उन्होंने सेमीनार भी किया था। संस्था के संचालक डॉ. संतोष राय ने बताया कि कॉमर्स आज के औद्योगिक एवं व्यावसायिक युग की धुरी है। एकाउंटिंग और एकाउंटेबिलिटी के इस दौर में चिकित्सक, इंजीनियर, संस्था संचालक सभी मैनेजमेंट की शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। संस्था में सीए, सीएस, सीएमए सहित बीकाम, एमकाम एवं 11वीं-12वीं कॉमर्स की अलग अलग कक्षाएं लगती हैं। इसके साथ ही बच्चों की ग्रूमिंग की जाती है। साथ ही इंगलिश और पब्लिक स्पीकिंग से उन्हें बोल्ड बनाया जाता है।
उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष संस्था की टीम ने श्रीलंका का भ्रमण किया था जहां स्कूली शिक्षकों को प्रशिक्षित किया गया था। इसके संतोषजनक परिणाम भी सामने आए हैं। डॉ संतोष राय का मानना है कि इन इंटरएक्टिव सेशन्स से संस्था के फैकल्टी मेम्बर्स भी काफी कुछ सीखते हैं।
डॉ. संतोष राय ने बताया कि कॉमर्स शिक्षा में विगत 22 वर्षों से छात्रों को प्रशिक्षित करने वाली संस्था छात्रों को पढ़ाई के साथ-साथ उनके संपूर्ण विकास की ओर भी ध्यान देती हैं। समय-समय पर संस्था विषय विशेषज्ञ एवं सेमीनार के माध्यम से छात्रों को प्रशिक्षित करती हैं। सीए प्रवीण बाफना, सीए केतन ठक्कर, सीए दिव्या रत्नानी, पीयूष जोशी, प्रियंका शर्मा, नेहा वर्मा यहां क्लास लेते हैं। स्वयं डॉ. संतोष राय प्रतिदिन 12 घंटे की मैराथन क्लास लेते हैं। 11वीं, 12वीं कॉमर्स का अधार होता हैं। संतोष राय एकाउन्टस के लिए स्वयं छात्र-छात्राओं को प्रशिक्षित करते हैं।

Leave a Reply