• Sun. May 5th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्पर्श के फिजियोथेरपी कैम्प में उमड़ी भीड़, अधिकांश निकले मोटापे के शिकार

Sep 7, 2019

भिलाई। स्पर्श मल्टीस्पेशालिटी हॉस्पिटल में आज विश्व फिजियोथेरपी दिवस के अवसर पर एक नि:शुल्क शिविर का आयोजन किया गया। भारी वर्षा के बावजूद शिविर में बड़ी संख्या में लोग पहुंचे। न्यूरो फिजियोथेरपिस्ट डॉ सुप्रिया गुप्ता एवं डायटिशियन डॉ सुदीप्ता पंडा ने शिविर में अपनी सेवाएं दीं। चिकित्सकों ने बताया कि अधिकांश मरीज अधिक वजन के कारण विभिन्न प्रकार की तकलीफों से गुजर रहे थे। उन्हें अपनी स्थिति में सुधार लाने के लिए डायट प्लान बताया गया साथ ही कुछ विशेष कसरतों के बारे में जानकारी दी गई।भिलाई। स्पर्श मल्टीस्पेशालिटी हॉस्पिटल में आज विश्व फिजियोथेरपी दिवस के अवसर पर एक नि:शुल्क शिविर का आयोजन किया गया। भारी वर्षा के बावजूद शिविर में बड़ी संख्या में लोग पहुंचे। न्यूरो फिजियोथेरपिस्ट डॉ सुप्रिया गुप्ता एवं डायटिशियन डॉ सुदीप्ता पंडा ने शिविर में अपनी सेवाएं दीं। चिकित्सकों ने बताया कि अधिकांश मरीज अधिक वजन के कारण विभिन्न प्रकार की तकलीफों से गुजर रहे थे। उन्हें अपनी स्थिति में सुधार लाने के लिए डायट प्लान बताया गया साथ ही कुछ विशेष कसरतों के बारे में जानकारी दी गई।भिलाई। स्पर्श मल्टीस्पेशालिटी हॉस्पिटल में आज विश्व फिजियोथेरपी दिवस के अवसर पर एक नि:शुल्क शिविर का आयोजन किया गया। भारी वर्षा के बावजूद शिविर में बड़ी संख्या में लोग पहुंचे। न्यूरो फिजियोथेरपिस्ट डॉ सुप्रिया गुप्ता एवं डायटिशियन डॉ सुदीप्ता पंडा ने शिविर में अपनी सेवाएं दीं। चिकित्सकों ने बताया कि अधिकांश मरीज अधिक वजन के कारण विभिन्न प्रकार की तकलीफों से गुजर रहे थे। उन्हें अपनी स्थिति में सुधार लाने के लिए डायट प्लान बताया गया साथ ही कुछ विशेष कसरतों के बारे में जानकारी दी गई।स्पर्श के प्रबंध निदेशक डॉ दीपक वर्मा एवं मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डॉ संजय गोयल ने बताया कि वर्ल्ड फिजियोथेरेपी दिवस पर इस शिविर का उद्देश्य लोगों को अपने लाइफ स्टाइल में चेंज लाकर स्वस्थ रहने के लिए प्रेरित करना था। आज बदली हुई जीवनशैली में अधिकांश लोग अपने आहार को लेकर लापरवाह हो गए हैं। साथ ही शारीरिक श्रम के अभाव में उनका शरीर भी रोगी हो रहा है।
डॉ सुप्रिया ने बताया कि शिविर में आए लोगों में से 60 फीसद से अधिक लोग मोटापे के शिकार थे। 40 फीसद मरीजों को कंधों, गर्दन या पीठ के मध्यभाग में दर्द की शिकायत थी। इन सभी को काम के दौरान सही पोस्चर मेनटेन करने की सलाह देने के साथ ही फिजियोथेरेपी में उपलब्ध विकल्पों की जानकारी दी गई। 6 फीसद मरीजों में न्यूट्रिशन डेफिशन्सी पाई गई जिन्हें आहार में सुधार की सलाह न्यूट्रिशनिस्ट डॉ सुदीप्ता ने दी।
भारी वर्षा के बावजूद शिविर में बड़ी संख्या में लोग पहुंचे। इनमें से अधिकांश की आयु जहां 35 से ऊपर थी वहीं कुछ बच्चे भी गर्दन, कंधा एवं कुहनी की तकलीफों को लेकर पहुंचे। इन सभी को अपनी दिनचर्या में सुधार करने तथा किसी न किसी रूप में शारीरिक व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करने की सलाह दी गई।

Leave a Reply