• Mon. May 6th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

साइंस कालेज की सहा. प्राध्यापक सुचित्रा ने उत्तर प्रदेश के विश्वविद्यालय में दिया व्याख्यान

Jun 24, 2020

Dr Suchitra Sharmaदुर्ग। शासकीय वीवाय तामस्कर महाविद्यालय में समाजशास्त्र की सहायक प्राध्यापक डॉ सुचित्रा शर्मा ने नेहरू ग्राम भारती डीम्ड यूनिवर्सिटी, प्रयागराज, उत्तर प्रदेश द्वारा आयोजित राष्र्ट्रीय वेबीनार में अपना व्याख्यान देकर जिला एवं राज्य को गौरवान्वित किया है। वेबीनार का विषय चैलेन्जेस इन ह्यूमन सोसायटी इन द इफेक्ट ऑफ कोविड-19 था। इस उपलब्धि पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ आरएन सिंह एवं स्टाफ ने उन्हें बधाई दी है।नेहरू ग्राम भारती विश्वविद्यालय के कुलाधिपति जेएन मिश्रा, कुलपति डॉ एससी तिवारी सहित वरिष्ठ शिक्षाविदों की गरिमामय उपस्थिति में अपना विषय रखते हुए डॉ सुचित्रा ने शिक्षा की संरचनात्मक एवं प्रकार्यात्मक व्यवस्था, नियमित कक्षाओं, पऱीक्षाओं एवं नामांकन में बाधा, विद्यार्थियों के अनुशासन अभ्यास में बाधा आदि बिन्दुओं की चर्चा की। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन क्लासेस के माध्यम से क्षतिपूर्ति करने का प्रयास किया जा रहा है परन्तु इसकी सार्थकता के साथ साथ कुछ विपरीत स्थितियां भी दिखाई दे रही हैं। दूर-दराज के गांव में इनकी पहुंच नहीं बन पा रही है। तकनीक भी आड़े आ रही है। दूसरी तरफ शिक्षकों का वेतन प्रभावित हुआ है। संस्थाओं की अधोसंरचना क्वारंटाइन सेंटर में बदल गई हैं और कुछ खाली पड़ी धूल खा रही है। घर बैठने के कारण विद्यार्थियों के स्वभाव में भी परिवर्तन दिखाई दे रहा है। खेलकूद एवं दोस्तों की संगति का अभाव उन्हें चिड़चिड़ा बना रहा है।
कोविड-19 के कारण हमारे वैश्विक संबंध भी प्रभावित हुए हैं। चीन के साथ सीमा पर तनाव की स्थिति है। नेपाल का चीन की तरफ झुकाव दिख रहा है। नेपाल भारतीय सीमा के लिपियाधूरा, लिपुलेक, कालापानी क्षेत्र को अपने नक्शे में दर्शा रहा है। वहीं पाकिस्तान सीमा पर लगातार गोलाबारी हो रही है। भारत का जनघनत्व लगभग 465 व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर है जो इटली के 260 प्रति वर्ग किलोमीटर और स्पेन के 243 व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर से अधिक है। इसके कारण हमारे लिए चुनौती बड़ी है। बाढ़, तूफान, अतिवृष्टि, अनावृष्टि, टिड्डियों के आक्रमण इस आग में घी डाल रहा है।
कोविड के कारण हमारा शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य भी तनाव के दौर से गुजर रहा है। चिंता, अवसाद, आक्रामकता, विस्मृति, मतिभ्रम, अलगाव, मानसिक एवं भावनात्मक असुरक्षा की स्थिति बन रही है।
डॉ सुचित्रा की प्रस्तुति को वेबीनार में खूब सराहना मिली।

Leave a Reply