• Fri. May 3rd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

“वर्ल्ड किडनी कैंसर डे” पर नर्सिंग कालेज में वेबीनार

Jun 17, 2021
Kidney cancer day

भिलाई। श्री शंकराचार्य कॉलेज ऑफ़ नर्सिंग हुडको भिलाई में वर्ल्ड किडनी कैंसर डे 17 जून के अवसर पर वेबनार का आयोजन किया गया जिसमे मेडिकल सर्जिकल विभाग की प्राध्यापिका मिसेस शाइनी टीसेम के द्वारा बहुत ही आवश्यक एवम ज्ञानवर्धक जानकारी वेबिनार के माध्यम से दी गई। उन्होंने बताया कि किडनी कैंसर होने के मुख्य कारण हैं धूम्रपान, मोटापा, लंबे समय तक कुछ दर्द की दवाएं एडवांस किडनी की बीमारी होना या लंबे समय तक डायलिसिस पर रहना। पुरुषों में किडनी के कैंसर होने की संभावना महिलाओं की तुलना में दोगुनी होती है।इस प्रकार के ट्यूमर को विकिरण चिकित्सा और कीमोथेरेपी के साथ सर्जरी की मदद से ठीक किया जा सकता है। इससे उपचार के लिए एक अलग दृष्टिकोण उत्पन्न हुआ है। इस वेबिनार का”थीम वी नीड टू टॉक अबाउट हाउ वी आर फीलिंग”इस का तात्पर्य है कि मरीज से बात करके कैंसर जैसे भयानक बीमारी के प्रति उन का नजरिया बदलना है क्योंकि जैसे ही मरीज को पता चलता है कि उसे कैंसर है वो जीने की उम्मीद छोड़ के निराशा का जीवन जीने लगता है इस थीम के माध्यम से मरीज से बातकर के उसके मन में जो भी शंका है उसे दूर कर के सकरात्मक विचार पैदा करना है ताकि वो अपनी लाइफ को वो अच्छे से जी पाए। इस थीम पर महाविद्यालय की उपप्राचार्या श्रीमती वीणा राजपूत ने प्रकाश डालते हुए कहा कि कैंसर से डरने की बजाय लड़ने और सकरात्मक सोच रखने से मरीज का मनोबल बढ़ता है।
कॉलेज के 45 स्टाफ और 330 विद्यार्थियों ने इसमें अपनी सहभगिता निभाई कार्य क्रम का संचालन कॉलेज की प्राध्यापिका नैंसी के द्वारा किया गया।
श्रीगंगाजली एजुकेशन सोसाइटी के चेयरमैन आईपी मिश्रा कॉलेज के सीओओ डॉ दीपक शर्मा, मोनिशा शर्मा, प्राचार्या सिंधु अनिल मेनन, उपप्राचार्या वीणा राजपूत ने इस कार्यक्रम के सफल आयोजन होने पर बधाई दी।

Leave a Reply