• Sun. Apr 28th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

शंकराचार्य कॉलेज में अंतरराष्ट्रीय राजनीति पर वेबीनार

Jun 17, 2021
Webinar on International politics at SSMV Bhilai

भिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय (राजनीति विभाग) द्वारा 16 जून 2021 को अंतरराष्ट्रीय विषय चीन की विस्तारवादी नीति एवं फिलिस्तीन-इजराइल संघर्ष पर वेबीनार का आयोजन किया गया। जिसके प्रमुख वक्ता इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन नई दिल्ली के महानिदेशक डॉ संजय द्विवेदी एवं विश्वनाथ तामस्कर पीजी कॉलेज दुर्ग में राजनीति विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ शकील हुसैन थे।डॉ संजय द्विवेदी ने कहा कि यदि भारत के परिपेक्ष में देखा जाए तो पूर्वी लद्दाख में गलवान घाटी पर अपना कब्जा जमाने की नापाक कोशिश कर रहा है। आज वह 23 देशों की जमीन या समुद्री सीमाओं पर अपना दावा जताता है। चीन अब तक दूसरे देशों की 4000000 वर्ग किलोमीटर भूमि पर कब्जा कर चुका है।
डॉ.शकील हुसैन जो विश्वनाथ तामस्कर पीजी कॉलेज दुर्ग में राजनीति विभाग के विभागाध्यक्ष पद पर पदस्थ है।ने इजराइल फिलिस्तीन विवाद और उसके मूल कारण पर प्रकाश डाला।
स्वागत उद्बोधन में महाविद्यालय के अतिरिक्त निदेशक डॉ. जे. दुर्गा प्रसाद राव सर ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय राजनीति पर न केवल महाविद्यालय के विद्यार्थी अपितु अन्य जनमानस की भी निगाहें टिकी रहती हैं। हर कोई चीन और गलवान घाटी के बारे में जानना चाहता है।
कार्यक्रम के अंत में धन्यवाद ज्ञापन करते हुए महाविद्यालय के प्राचार्य एवं निदेशक डॉ. रक्षा सिंह ने कहा कि आप लोगों के द्वारा दिए गए उद्बोधन से हम सभी लाभांवित हुए हैं और हमारी बहुत से शंकाओं का समाधान भी हुआ अतः इसके लिए हम आपके हृदय से आभार व्यक्त करते हैं। इस कार्यक्रम में उत्तराखंड से लेकर बल्लारी तक अनेक महाविद्यालय के प्राध्यापक जुड़े और आपके विचारों से लाभान्वित हुऐ।
इस बेबीनार में लगभग 300 से ज्यादा विद्यार्थी और प्राध्यापकों ने अपनी उपस्थिति दर्ज की और अंत में प्रश्न पूछ कर अपनी समस्याओं का समाधान किया कार्यक्रम का संचालन आशीष सिंह सहायक प्राध्यापक (राजनीति विभाग) श्री शंकराचार्य महाविद्यालय के द्वारा सफलतापूर्वक किया गया। इस अवसर पर कला विभाग के विभागाध्यक्ष एवं प्राध्यापकों के अलावा महाविद्यालय के अन्य सभी शैक्षणिक एवं शैक्षणिक स्टाफ की भी सहभागिता रही।

Leave a Reply