• Sat. May 4th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

दुर्ग गर्ल्स कालेज में मूल्यांकन कार्यशाला का आयोजन

Jul 24, 2021
NAAC evaluation workshop at Girls College Durg

दुर्ग। मिशन मोड पर चलाये जा रहे मूल्यांकन एवं प्रत्यायन अभियान के अंतर्गत दुर्ग संभाग के शासकीय महाविद्यालयों में नैक द्वारा मूल्यांकन की तैयारियाँ जोर-शोर से चल रही है। इसी तारतम्य में संभाग के नैक मूल्यांकन की पात्रता रखने वाले शासकीय महाविद्यालयों की समीक्षा एवं तैयारियों के लिए कार्यशाला का आयोजन गर्ल्स कॉलेज दुर्ग में किया गया।उच्च शिक्षा विभाग के क्षेत्रीय अपर संचालक डॉ सुशील चन्द्र तिवारी ने बताया कि प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल के निर्देशानुसार प्रदेश के महाविद्यालयों में नैक मूल्यांकन मिशन मोड पर कराने तथा गुणवत्तापूर्ण शिक्षण व्यवस्था बनाने अभियान चलाया जा रहा है।
संभाग के कबीरधाम, बेमेतरा एवं दुर्ग के नैक पात्रता रखने वाले महाविद्यालयों की कार्यशाला आज आयोजित की गयी जिसमें महाविद्यालय के प्राचार्य तथा आई.क्यू.ए.सी. के प्रभारी शामिल हुए।
कार्यशाला में राज्य गुणवत्ता प्रकोष्ठ उच्च शिक्षा विभाग के विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी डॉ जी.ए. घनश्याम तथा हेमचंद यादव विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ सी.एल. देवांगन एवं विज्ञान महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य डॉ एम.ए. सिद्दीकी ने समीक्षा कार्यशाला में दिशा-निर्देश दिए।
उल्लेखनीय है कि राज्य में नैक मूल्यांकन हेतु विश्वविद्यालय एवं जिला स्तर पर समितियाँ गठित की गयी हैं जो निरंतर महाविद्यालय के मूल्यांकन हेतु आवश्यक सभी निर्देश बिन्दुओं की समीक्षा कर महाविद्यालय की जानकारी राज्य स्तर पर गठित प्रकोष्ठ को उपलब्ध कराती है।
कार्यशाला में कबीरधाम जिले के बोड़ला, सहसपुर लोहारा, पण्डरिया तथा बेमेतरा जिले के थानखम्हरिया, कन्या महाविद्यालय बेमेतरा, नवागढ़, बेरला, साजा एवं दुर्ग जिले के नंदनी अहिवारा, खुर्सीपार के शासकीय महाविद्यालय की तैयारियों की समीक्षा की गयी।
23 जुलाई को राजनांदगांव में बालोद एवं राजनांदगांव जिले के 18 महाविद्यालयों की कार्यशाला शास0 दिग्विजय महाविद्यालय में आयोजित की गयी।
राज्य गुणवत्ता प्रकोष्ठ के डॉ. जी.ए. घनश्याम एवं अपर संचालक डॉ सुशील चन्द्र तिवारी ने बिन्दुवार सभी महाविद्यालय के प्राचार्यों द्वारा प्रस्तुत जानकारी पर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।
इस अवसर पर जिलास्तरीय समिति की डॉ अनुपमा अस्थाना, डॉ सोमाली गुप्ता, डॉ प्रशांत श्रीवास्तव उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन डॉ ऋचा ठाकुर ने किया।

Leave a Reply