• Sun. May 5th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

एमएचआरडी इनोवेशन परफॉर्मेंस में रुंगटा आर-1 को 4 स्टार रेटिंग

Dec 2, 2021
R-1 bags 4 star rating in MHRD Innovation Performance

भिलाई। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय (एमएचआरडी) ने देशभर के तकनीकी शिक्षा संस्थानों और विश्वविद्यालयों की इनोवेशन परफॉर्मेंस रेटिंग जारी कर दी है। छत्तीसगढ़ में संतोष रूंगटा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस ने 5 में से 4 स्टार रेटिंग हासिल की है। स्टूडेंट्स को नवाचार और स्टार्टअप के लिए प्रमोट करने पर यह रेटिंग दी गई। कोरोना काल में भी स्टूडेंट्स को आंत्रप्रेन्योरशिप के लिए प्रेरित करने कई एक्टिविटीज कराई गई। बीते कुछ महीने पहले समूह के स्टूडेंट्स ने कई प्रोडक्ट मार्केट में लॉन्च किए। इसमें सरकारी व निजी संस्थानों में प्रिंट पे मशीन बेहद खास रही। बता दें कि प्रदेश के 34 इंजीनियरिंग व मैनेजमेंट कॉलेजों के बीच रूंगटा ग्रुप ने बीते दो साल से यह रैंकिंग बरकरार रखी है। संस्थान को मिली इस कामयाबी पर ग्रुप चेयरमैन संतोष रूंगटा, डायरेक्टर डॉ. सौरभ रूंगटा, डायरेक्टर सोनल रूंगटा ने हर्ष व्यक्त किया।
देशभर के कॉलेज हुए शामिल
देशभर से करीब साढ़े तीन हजार कॉलेज इस रेटिंग के लिए शामिल हुए थे। एमएचआरडी ने कॉलेजों को टास्क व सेल्फ इनोवेशन की गाइडलाइन दी थी, जिसमें रुंगटा आर-1 ग्रुप खरा उतरा। इसके साथ ही स्टार्टअप और आइडिया पेटेंट के भी अंक संस्थानों को दिए गए। एमएचआरडी ने सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों से विवरण मांगा। इसकी जांच की गई। वेरीफिकेशन के बाद मंत्रालय ने रेटिंग जारी कर दी।
मिलेगी सरकार से फंडिंग
एमएचआरडी और एआईसीटीई ने इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए नवाचार फंडिंग की भी घोषणा की है, जिसमें रुंगटा आर-1 कैंपस की फैकल्टी को केंद्र से 15 और राज्य सरकार की ओर से 5 लाख रुपए की आर्थिक मदद मिलेगी, इससे वह अपने इनोवेशन प्रोजेक्ट को आगे बढ़ा पाएंगे। कॉलेज में बने इनोवेशन सेल में स्टूडेंट्स के आइडिया को आकार मिलेगा। उनके बाद प्रोडक्ट को बाजार तक पहुंचाने में इन्क्यूबेशन सेल (रूबी) मदद करेगा।

Leave a Reply