• Sat. May 4th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

डिजिटल ग्रंथालय के उपयोग पर कार्यशाला सम्पन्न

Dec 17, 2021
Workshop on use of Digital Library Concludes

भिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय के ग्रंथालय विभाग द्वारा “डिजिटल ग्रंथालय का उपयोग कैसे करें“ विषय पर 7 दिवसीय कार्यशाला का आयोजन ﴾10 दिसंबर से 17 दिसंबर 2021) किया जा रहा था जिसका समापन निदेशक सह प्राचार्य डॉ. रक्षा सिंह के मुख्य अतिथ्यि में संपन्न हुआ। विशेष अतिथि के रूप में महाविद्यालय के अतिरिक्त निदेशक डॉ. जे. दुर्गा प्रसाद राव मंचासीन थे। महाविद्यालय की निदेशक/प्राचार्या डॉ. रक्षा सिंह ने कहा कि आज ग्रंथालय का दायरा बढ गया है और पुस्तकें एक क्लिक पर छात्रों को उपलब्ध कराई जा रही है। यह अंचल के लिए बेहतर एवं अनूठा प्रयास है। वर्तमान समय में ई- पुस्तको का चलन बढ रहा है जो छात्रों एवं प्राध्यापको के लिए बहुत ही उपयोगी है। उन्होंने छात्रों का आह्वान किया कि महाविद्यालय ग्रंथालय द्वारा छत्तीसगढ़ स्तर पर डिजिटल ग्रंथालय की वृहद स्तर की जो सुविधा प्रदान की जा रही है उसका अधिक से अधिक उपयोग करे।
अतिरिक्त निदेशक डॉ. जे. दुर्गा प्रसाद राव ने कहा कि डिजिटल ग्रंथालय की महत्ता दिन प्रतिदिन बढती ही जा रही है जो शोध के क्षेत्र में एक अच्छा संकेत है। ग्रंथालय द्वारा इस दिशा में बेहतर प्रयास विगत कई वर्षो से किया जा रहा है जो कि छात्रों हेतु उपयोगी है केवल आवश्यकता इस बात कि है कि छात्र-छात्राएं इस सुविधा का लाभ ले।
महाविद्यालय के लाइबेरियन डॉ. ओ. पी.पटेल ने जानकारी दी कि महाविद्यालय ग्रंथालय द्वारा आयोजित साप्ताहिक कार्यशाला में 650 छात्र-छात्राओं ने डिजिटल ग्रंथालय के उपयोग हेतु पंजीयन करवाया। आपने कहा कि ई-सेवाओं के अंतगर्त प्रदान की जा रही है डिजिटल ग्रंथालय के उपयोग हेतु विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि इसमें सभी विषय की अंर्तराष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय स्तर की पुस्तके उपलब्ध है। विद्याथियों के सुविधानुसार उसमें बहुत से नये फिचर्स दिये गये है। इन पुस्तकों को छात्र-छात्राएं महाविद्यालय के ग्रंथालय के माध्यम से पंजीयन कराकर इसका उपयोग ग्रंथालय के साथ-साथ घर में भी कर सकते है। अर्थात यह सुविधा 24 घंटे उपलब्ध रहती है। इसमें पुस्तकों को सर्च करके चयन कर सकते है, परीक्षा के दृष्टिकोण से मार्किग कर सकते है, टापिक को सर्च कर सकते है। उपयोगकर्ताओं हेतु इसमें प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु टेस्ट सिरीज की भी सुविधा दी गयी है। जिसमें वे ऑन लाइन परीक्षा जैसी तैयारी कर सकते है, अपनी गलती एवं परीणाम को भी जान सकते है। विगत कई वर्ष के प्रष्न-पत्र के साथ महाविद्यालय के प्राध्यापकों द्वारा तैयार किए गये 250 विडियों लैक्चर्स उपलब्ध है।
कार्यक्रम का संचालन डॉ. ओ.पी.पटेल एवं धन्यवाद ज्ञापन डेविड राजू ने किया। आरंभ में अतिथियों का स्वागत ग्रंथालय विभाग के गौरव चौहान, रविचन्द्रन विष्णु, सचिन धगत, मंटू चक्रवर्ती के द्वारा पौधे से किया गया। इस अवसर पर समस्त प्राध्यापक गण, कर्मचारीगण, ग्रंथालय विभाग के सहित अनेक छात्र-छात्राएं उपस्थित थीं।

Leave a Reply