• Sat. May 4th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

पाटणकर कन्या महाविद्यालय में करियर गाइडेंस कार्यशाला

Dec 9, 2021
How to prepare for Competitive Exams

दुर्ग। शासकीय डॉ. वावा पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय के करियर प्लेसमेन्ट सेल के द्वारा विज्ञान संकाय के विद्यार्थियों के लिए एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करने के टिप्स दिये गये। विशेषज्ञों द्वारा महत्पूर्ण जानकारी दी गई।
करियर प्लेसमेन्ट सेल की प्रभारी प्राध्यापक डॉ. निसरीन हुसैन ने बताया कि स्नातक अंतिम वर्ष एवं स्नातकोत्तर कक्षाओं के विद्यार्थियों को करियर के चुनाव में किस तरह सावधानी एवं तैयारी करना चाहिए। परिषद द्वारा इस दिशा में निरंतर प्रयास किये जा रहे है।
इस क्रम में विज्ञान के विद्यार्थियों के लिये आयोजित होने वाली विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई।
विषय-विशेषज्ञ विनय सिंह के द्वारा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिये गणित एवं अंग्रेजी पर पावर प्वाईन्ट के माध्यम से रोचक जानकारी दी गई।
इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. सुशील चन्द्र तिवारी ने कहा कि लगन और परिश्रम से ही मंजिल प्राप्त होती है। सामान्य ज्ञान की तैयारी के लिये नियमित रूप से समाचार पत्रों का पढ़ना और विभिन्न गणितीय एवं भाषायी प्रश्नों के अभ्यास से सफलता सुनिश्चित हो जाती है।
कार्यशाला में कु. लाईबानूर, मेघा चन्द्राकर, नम्रता चन्द्राकर एवं गरिमा देवांगन ने इन परीक्षाओं के संबंध में प्रश्न पूछे।
कार्यशाला में डॉ. निसरीन हुसैन ने विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिये जारी विज्ञापनों की चर्चा करते हुए विद्यार्थियों को सतत् रूप से अपडेट रहने को कहा। कॅरियर प्लेसमेन्ट सेल की डॉ. मीनाक्षी अग्रवाल, डॉ सुषमा यादव, डॉ अनुजा चौहान ने भी सहभागिता दी। आभार प्रदर्शन सुमेधा बनर्जी ने किया। इस कार्यशाला में स्नातकोत्तर कक्षाओं के विद्यार्थी बड़ी संख्या में शामिल हुये।

Leave a Reply