• Thu. May 2nd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

3डी प्रिंटिंग और डिजाइन पर ऑनलाइन एफडीपी प्रारंभ

Dec 16, 2021
FDP on 3d Printing at CCET

भिलाई। क्रिश्चियन कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग द्वारा एटीएएल (अटल) योजना के तहत 14 से 18 दिसंबर 2021 तक ‘3 डी प्रिंटिंग एंड डिजाइन’ विषय पर पांच दिवसीय ऑनलाइन संकाय विकास कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। ऐसे चालीस कार्यक्रम एक साथ शुरू हुए हैं और भारत के विभिन्न प्रमुख संगठनों द्वारा देश और विदेश के अकादमिक, उद्योग, अनुसंधान संगठनों के विशिष्ट विशेषज्ञों को शामिल करके संचालित किया जा रहा है।
13 दिसंबर 2021 को एआईसीटीई द्वारा एक आम ऑनलाइन उद्घाटन समारोह का आयोजन किया गया था। प्रो प्रमोद एम पडोले, निदेशक, वीएनआईटी नागपुर मुख्य अतिथि के रूप में इस अवसर पर उपस्थित थे। प्रो एम पी पूनिया, उपाध्यक्ष, एआईसीटीई और अरुण टी रामचंदानी, कार्यकारी वीपी, एलएंडटी डिफेंस बिजनेस क्रमशः विशिष्ट अतिथि और विशिष्ट अतिथि थे। प्रोफेसर पडोले ने मानव जाति की बेहतरी के लिए प्रत्यारोपण और चिकित्सा उपकरणों को विकसित करने के लिए चिकित्सा पेशेवरों और इंजीनियरों के बीच सहयोग की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने ग्रामीण लोगों के जीवन स्तर में सुधार के लिए ग्रामीण क्षेत्र और कृषि क्षेत्र में उन्नत तकनीकों के उपयोग का भी सुझाव दिया। श्री रामचंदानी ने नए विकसित उत्पादों के व्यावसायीकरण के लिए अनुसंधान प्रयोगशालाओं और उद्योगों के सहयोग की वकालत की।
इस एफडीपी का उद्घाटन 14 दिसंबर 2021 को किया गया। कार्यकारी उपाध्यक्ष रेव फादर कुरियन जॉन ने उभरती प्रौद्योगिकियों के उपयोग के कारण दुनिया में बड़े बदलाव और उत्पादों की निर्माण लागत कम होने की उम्मीद व्यक्त की। दीपाली सोरेन, प्रिंसिपल, ने बताया कि पारंपरिक तकनीकों की तुलना में 3डी प्रिंटिंग तकनीक कैसे फायदेमंद है। एफडीपी के पहले दिन डॉ सौम्य गंगोपाध्याय, आईआईटी भिलाई, मनीष टाक, एसीआरआई, हैदराबाद और डॉ जगदीश, एनआईटी रायपुर ने ‘3 डी प्रिंटिंग का परिचय’, ‘निर्देशित ऊर्जा जमा और मरम्मत और नवीनीकरण’ और ‘3डी प्रिंटिंग मटेरियल’ पर क्रमशः वार्ता की। आरंभ में विभागाध्यक्ष डॉ पी एस राव ने सभी गणमान्य व्यक्तियों और प्रतिभागियों का स्वागत किया और संस्थान का संक्षिप्त परिचय दिया। कार्यक्रम का संचालन समन्वयक डॉ आर एच गजघाट ने किया और धन्यवाद प्रस्ताव रखा। डॉ. जोसेफ मार डायोनिसियस, अध्यक्ष, ने एटीएएल (अटल) एफडीपी के आयोजन के लिए समन्वयक को बधाई दी और पूरे भारत से भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को शुभकामनाएं दीं।

Leave a Reply