• Sun. May 5th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

शंकराचार्य महाविद्यालय में प्रतियोगी परीक्षा में अवसर पर सेमिनार

Jan 1, 2022
Seminar on Competitive Exams

भिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय में कला संकाय के द्वारा ’’करियर अपॉर्चुनिटी इन कॉम्पिटेटिव एक्जाम’’ विषय पर एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि के रूप में तेजस आईएएस अकादमी के निदेशक विनय सिंह थे। कार्यक्रम का उद्देश्य विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए प्रेरित करना एवं इसकी तैयारी करने में होने वाली समस्याओं के निराकरण तथा सुनहरा भविष्य निर्माण का मार्ग प्रशस्त करना था।

विनय सिंह द्वारा महाविद्यालय के अध्ययनरत विभिन्न कक्षाओं के विद्यार्थियों को (यूपीएससी, सीजीपीएससी, व्यापम, रेलवे, एसएससी आदि प्रतियोगी परीक्षाओं के बारे में विस्तार से बताया गया। जिससे वे अपने भविष्य के प्रति सजग हो सके। श्री सिंह ने कहा कि प्रतियोगी परीक्षाओं के समय स्वयं को अनुशासित करना आवश्यक है। प्रत्येक विद्यार्थियों को अपना भविष्य निर्माण के लिए एक लक्ष्य का होना आवश्यक है और समान लक्ष्य वालों का एक ग्रुप बनाकर प्रतिदिन एक विषय को लेकर आपस में चर्चा करना चाहिये। छात्र-छात्राएं अपने जीवन का एक वर्ष प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में लगा दे तो लक्ष्य को प्राप्त करना आसान हो जायेगा। कैसे स्वयं को तैयार करें वे अपनी पढ़ाई को किस प्रकार और अधिक सशक्त रूप से करें तथा साथ ही साथ मानव मूल्यों को किस प्रकार अपने जीवन में आत्मसात कर अपने भविष्य को अधिक उज्जवल कर सके। छात्रों ने प्रश्न भी पूछे जिनका उत्तर मुख्य अतिथि ने सरलता एवं सहजतापूर्वक दिया ।
कार्यक्रम के अंत में महाविद्यालय के निदेशक एवं प्राचार्य डॉ रक्षा सिंह ने मुख्य अतिथि का धन्यवाद ज्ञापन देते हुए विद्यार्थियों से कहा कि प्रत्येक विद्यार्थी यह चाहता है कि पढ़ाई पूर्ण होने के बाद कही अच्छी नौकरी मिल जायें। महाविद्यालय विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य निर्माण के लिए इस प्रकार के कार्यक्रम हमेशा आयोजित करता रहता हैं। उन्होने यह भी बाताया कि विद्यार्थियों के कैरियर निर्माण एवं उन्हे लाभ दिलाने के लिये तेजस एकेडमी के एमओयू किया गया है। प्राचार्य ने सभी छात्रों को उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं देते हुए छात्र हित में और भी ऐसे कार्यक्रम करने का विश्वास दिलाया।
इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के विभिन्न संकाय के विद्यार्थीगण एवं प्राध्यापक डॉ. अर्चना झा, डॉ. राहूल मेने, आशीष सिंह, ज्योती मिश्रा, मीता चुग, उज्जवला भोंसले सहित कला संकाय के समस्त प्राध्यापकगण उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन कला संकाय के प्रभारी विगाघ्यक्ष डॉ. महेन्द्र शर्मा ने किया।

Leave a Reply