• Fri. May 3rd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वरूपानंद महाविद्यालय में क्विज प्रतियोगिता का आयोजन

Jan 5, 2022
Quiz competition on Constitution

भिलाई। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा निर्देशित संविधान दिवस मनाने हेतु महाविद्यालय में अंग्रेजी विभाग के द्वारा क्विज कंपीटिशन का आयोजन किया गया जिसमें महाविद्यालय के सभी विभाग के छात्र-छात्राओं ने अपनी प्रतिभागिता दर्ज कराई। प्रतियोगिता को तीन राउंड में विभाजित किया गया जिसमें से प्रत्येक राउंड में 10-10 प्रश्न पूछे गए। कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए विभागाध्यक्ष अंग्रेजी संयुक्ता पाढी़ ने बताया कि इस प्रतियोगिता से विद्यार्थी भारतीय संविधान के बहु आयामों को जानने के लिए प्रेरित होंगे तथा संविधान के विषय में उनके ज्ञान में वृद्धि होगी। कार्यक्रम में समस्त प्रतिभागियों को 5 टीमों में विभाजित किया गया। इसमें चयनित 3 टीमों के बीच प्रतियोगिता कराई गई। इस प्रतियोगिता में पृथ्वी तथा टीम ने प्रथम पुरस्कार प्राप्त किया तथा प्रणव साहू एवं टीम ने द्वितीय पुरस्कार प्राप्त किया।
प्रतियोगिता के प्रत्येक प्रश्न भारतीय संविधान पर आधारित थे जिसमें सभी प्रतिभागियों का प्रदर्शन उत्कृष्ट रहा। प्रश्न जैसे कि नीति निदेशक तत्व का सिद्धांत किस देश से लिया गया है प्रश्न का उत्तर देने में छात्र अग्रणी रहे। परंतु प्रश्न जैसे राजभाषा आयोग का गठन भारतीय संविधान के किस अनुच्छेद के तहत किया गया प्रश्न का उत्तर देने में प्रतिभागियों को सोचने पर मजबूर कर दिया। क्विज मास्टर विभागाध्यक्ष अंग्रेजी संयुक्ता पाढी रही। निर्णायक की भूमिका में हिंदी विभागाध्यक्ष डॉ सुनीता वर्मा तथा विभागाध्यक्ष बीबीए खुशबू पाठक रही।
सीओओ डॉ दीपक शर्मा ने बताया कि ऐसे कार्यक्रम का आयोजन समय-समय पर होते रहना चाहिए जिससे विद्यार्थियों के बीच प्रतिस्पर्धा की भावना के साथ-साथ अपने देश और उसके संविधान के बारे में नई जानकारी देश के संविधान के प्रति जागरूक होने का बेहतर अवसर प्राप्त होगा।
प्राचार्य डॉ हंसा शुक्ला ने कार्यक्रम आयोजन के लिए बधाई देते हुए कहा कि इससे विद्यार्थियों में संविधान के प्रति जागरूकता का संचार होगा। संचालन सहायक प्राध्यापक संयुक्ता पाढ़ी विभागाध्यक्ष अंग्रेजी ने किया।

Leave a Reply