• Tue. May 7th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

गर्ल्स कॉलेज में कैन्सर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

Feb 10, 2022
world cancer day

दुर्ग। शासकीय डॉ वावा पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय की यूथ रेडक्रॉस द्वारा विश्व कैन्सर दिवस के अवसर पर ऑनलाइन कैन्सर जागरूकता कार्यक्रम किया गया। इस अवसर यूथरेडक्रॉस विभाग के प्रभारी डॉ. रेशमा लाकेश ने बताया कि इस रोग की जानकारी के अभाव के कारण ही इसका रूप विकराल हो गया है। विशेषकर महिलायें इसे नज़रअंदाज़ करती हैं। जिससे आगे चलकर गंभीर स्थिति आ जाती है। उन्होंने बताया कि 100 आँगनबाड़ियों में यूथ रेडक्रॉस वोलेंटियर्स समय समय पर स्वास्थ, पोषण से सम्बंधित जानकारी प्रदान करती है।
महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ सुशील चन्द्र तिवारी ने कहा कि विश्व कैन्सर दिवस, कैन्सर जागरूकता बढ़ाने, इसकी रोकथाम, पहचान और उपचार को प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है। कैन्सर एक गंभीर रोग है जिसके कई प्रकार हैं- जैसे सर्वाइकल, ब्रेस्ट, पेट, ब्लड, गले, गर्भाशय, बोन, ब्रेन, मुँह और फेफड़े आदि। इसके लिये जागरूकता आवश्यक है जिससे समय रहते पहचान की जा सके।
गृह विज्ञान की शोध छात्रा तबस्सुम ने कहा कि कैंसर के लक्षण में शरीर के किसी भी भाग में असामान्य रूप से गाँठ बनना या उभार होना तथा कोशिकाओं की असामान्य तौर पर वृद्धि और अनियंत्रित रूप से विभाजित होने से यह बीमारी बढ़ती जाती है जिसका प्रारंभिक तौर पर पता चलने से ईलाज किया जा सकता है।
इस अवसर पर छात्राओं ने कैंसर जागरूकता से संबंधित पोस्टर भी बनाये जिन्हें पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में छात्राओं एवं शोधार्थियों ने सहभागिता की।

Leave a Reply