• Mon. May 6th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

शंकराचार्य कॉलेज में पुलवामा शहीदों की याद में जलाए 31000 दीपक

Feb 15, 2022
SSMV Pays rich tribute to Pulwama Martyrs

भिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय जुनवानी भिलाई के छात्रों एवं एल्यूमिनी छात्र-छात्राओं के द्वारा 14 फरवरी 2019 को जम्मू कश्मीर राष्ट्रीय राजमार्ग पर पुलवामा में हुए आतंकी हमले की चौथी बरसी पर शहीदों के बलिदान को नमन करते हुए पंडित दीनदयाल उपाध्याय सरोवर स्मृति नगर भिलाई के तालाब में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिए महाविद्यालय के छात्रों द्वारा 31000 द्वीप प्रज्वलित किए गए।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में श्री गंगाजली शिक्षण समिति भिलाई के चेयरमैन आई.पी. मिश्रा एवं अध्यक्ष श्रीमती जया मिश्रा उपस्थित थे। इस अवसर पर श्री शंकराचार्य महाविद्यालय जुनवानी भिलाई की निदेशक एवं प्राचार्य डॉ रक्षा सिंह, महाविद्यालय के अति. निदेशक डॉ जे दुर्गा प्रसाद राव छात्र-छात्राओं के उत्साह वर्धन हेतु पूरे समय उपस्थित थे। महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापक एवं कर्मचारी गण एवं गणमान्य नागरिक, स्थानीय रहवासी एवं जनमानस का भरपूर सहयोग प्राप्त हुआ।
मुख्य अतिथि ने दीप प्रज्वलन कर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए अपने संक्षिप्त उद्बोधन में कहा कि आजादी के बाद ऐसा लग रहा था कि पूरा विश्व एक साथ मिलजुल कर शांति से विकास की ओर आगे बढ़ेंगे पर ऐसा नहीं हुआ। पड़ोसी हमारी तरक्की से डरता है और बीच-बीच में इस तरह के आतंकी हमले करता है जो पुलवामा के हमले से जाहिर होता है। पुलवामा में शहीद हुए जवानों को भारत कभी नहीं भूल पाएगा। महाविद्यालय के छात्रों एवं जनमानस के सहयोग से यह आयोजन किया गया है यह विलक्षण देश भक्ति का उदाहरण है।
श्रीमती जया मिश्रा ने दीप प्रज्वलित कर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि पुलवामा हमले के दिन 14 फरवरी को पूरा भारत ब्लैक डे के रूप में मना रहा है हम आज सुरक्षित और महफूज हैं तो सीमा पर डटे हुए जवानों के बदौलत। पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों को मैं अपनी नम्र श्रद्धांजलि अर्पित करती हूं। छात्रों के द्वारा विगत वर्ष 21000 दिए प्रज्वलित किए गये थे इस वर्ष 31000 द्वीप प्रज्वलन कर श्रद्धांजलि अप्रित की जा रही है।
श्री शंकराचार्य महाविद्यालय की निदेशक एवं प्राचार्य डॉ रक्षा सिंह ने कहा कि मुझे गर्व है अपने महाविद्यालय के छात्र पर जो पाश्चात्य संस्कृति को अपनाने के बजाय पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए आज 31000 द्वीप प्रज्वलन का कार्यक्रम कर रहे हैं इस तरह के कार्यक्रम से युवाओं की सोच बदलेगी और उनके मन में देश प्रेम की भावना जागेगी। मैं यहां यह भी उल्लेख करना चाहूंगी कि महाविद्यालय के छात्रों द्वारा स्मृति नगर के सरोवर को गोद लेकर इसके साफ सफाई का बीड़ा उठाया गया है और प्रत्येक शनिवार को प्रातः के समय में छात्र-छात्राएं यह कार्य बड़ी ही लगनता से संपन्न कर रहे हैं।
महाविद्यालय के अतिरिक्त निदेशक डॉ जे दुर्गा प्रसाद राव ने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहां की निश्चित रूप से छात्रों में एक नई प्रेरणा का आगाज हुआ है और उनमें देश प्रेम की भावना कूटकूट कर भरी हुई है।
महाविद्यालय के छात्र रोहन सिंह, कंवरपाल सिंह, शुभाशीष, अभिषेक सिंह, अमन राजपूत, राखी शुक्ला, प्रांशु खुटेल एवं अनेक छात्र छात्राओं का इस कार्यक्रम को सफल आयोजन में प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष सहयोग प्राप्त हुआ।
इस अवसर पर स्मृति नगर गृह मंडल के अध्यक्ष राजेश चौबे, श्री देवांगन, आसपास के गणमान्य नागरिक गण एवं समाज के अन्य नागरिकों का भरपूर योगदान प्राप्त हुआ।

Leave a Reply