• Tue. May 7th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

श्री शंकराचार्य महाविद्यालय में सूर्य नमस्कार कार्यक्रम का आयोजन

Feb 2, 2022
Surya Namaskar at SSMV Bhilai

भिलाई। आजादी के 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर भारत सरकार द्वारा 75 करोड़ जनमानस द्वारा सूर्य नमस्कार का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस लक्ष्य की आपूर्ति हेतु श्री शंकराचार्य महाविद्यालय और पतंजलि योग समिति एवं युवा भारत छत्तीसगढ के सहभागिता से 75 करोड़ सूर्य नमस्कार कार्यक्रम का आयोजन श्री शंकराचार्य महाविद्यालय के सभागार में दिनांक 16/01/2021 से प्रतिदिन संपन्न किया जा रहा है।
इस कार्यक्रम में महाविद्यालय की निदेशक एवं प्राचार्य डॉ. रक्षा सिंह, अति. निदेशक डॉ. जे दुर्गा प्रसाद राव एवं महाविद्यालय के विद्यार्थियों, शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक कर्मचारीयों के द्वारा सूर्य नमस्कार योग क्रिया में सक्रिय सहभागिता निभायी जा रही है। इस तारतम्य में 1 फरवरी 2022 को सूर्य नमस्कार का वृहद आयोजन किया गया। जिसमें महाविद्यालय के प्राध्यापकों एवं विद्यार्थियों के द्वारा सूर्य नमस्कार के योग क्रिया का प्रदर्शन किया गया। महाविद्यालय के विद्यार्थी इस योग क्रिया में ऑनलाइन जुड़कर सूर्य नमस्कार का प्रदर्शन किए। इस आयोजन को सफल बनाने के लिए महाविद्यालय की प्राचार्य एवं निदेशक ने विभिन्न सोशल माध्यमों के द्वारा संदेश प्रसारित कर महाविद्यालय विद्यार्थियों के अलावा जनमानस से भी जुड़ने की अपील की थी, ताकि इस कोरोना कॉल में सभी स्वस्थ रहें एवं सुखद अनुभूति प्राप्त करें। वर्तमान समय में कोरोना के ओमीक्रोन वायरस के कारण लोगों में एक भय का वातावरण व्याप्त है। सूर्य नमस्कार की क्रिया से जहां शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है वही शरीर स्वस्थ रहने से मन भी प्रसन्न रहता है।
अवगत हो कि श्री शंकराचार्य महाविद्यालय में इससे पहले भी समय-समय पर एवं प्रतिवर्ष विष्व योग दिवस के अवसर पर योग शिविर का आयोजन किया जाता रहा है जिसका एकमात्र उद्देश्य जनमानस, महाविद्यालय विद्यार्थी एवं प्राध्यापकों का स्वस्थ शारीरिक एवं मानसिक विकास हो सके। विद्यार्थी जो आने वाले समय में देश का भविष्य हैं इन्हें कोरोना वायरस जैसे अन्य बीमारियों से भी मुक्त रखना आवश्यक है।
इस परिपेक्ष्य में श्री शंकराचार्य महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. रक्षा सिंह ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा की पतंजलि युवा भारत के द्वारा समय-समय पर देश के सभी स्थानों में योग क्रियाएं सिखाई जाती रहे हैं जो सर्वत्र प्रशंसनीय है। ज्ञातव्य हो की इस उददेष्य की पूर्ति हेतु महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. रक्षा सिंह को राज्य समन्वयक नियुक्त किया गया है। हमारे महाविद्यालय को भी श्री शैलेंद्र विषि जी (राज्य प्रभारी, छत्तीसगढ योग एसोसिएषन) श्री जयंत भारती (राज्य प्रभारी, युवा भारत छत्तीसगढ) से भी विशेष सहयोग योग क्रिया को संपन्न कराने में मिलता रहा है।
इस कार्यक्रम के लिए अति. निदेशक डॉ. जे दुर्गा प्रसाद राव ने सूर्य नमस्कार 75 करोड़ जैसे कार्यक्रम की भूरी भूरी सराहना की और जनमानस से आह्वान किया कि वे भी इस प्रकार के कार्यक्रमों में सक्रिय रूप से अपनी सहभागिता प्रदर्शित करें जिससे हम सभी आने वाले समय में कोरोना जैसी अन्य महामारियों से मुक्ति पा सकें।

Leave a Reply