• Mon. May 6th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वरुपानंद में आईपीआर पर अतिथि व्याख्यान, वाणिज्य परिषद गठित

Feb 2, 2022
Commerce Council formed in SSSSMV

दुर्ग। स्वामी श्री स्वरूपांनद सरस्वती महाविद्यालयए में बौद्धिक सम्पदा पर अतिथि व्याख्यान एवं वाणिज्य परिषद् का गठन का किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सुरेश कोठारी चार्टड अकाउण्टेट थे। विभागाध्यक्ष वाणिज्य डॉ अजीता सजीत ने बताया कि विभागीय गतिविधियों को सुचारु रुप से संचालित करने के उद्देश्य से परिषद् का गठन किया गया।
श्री कोठारी ने इंटेलेक्चुअल प्रापर्टी राइट्स पर अपने उदबोधन में कहा अपनी बौद्धिक क्षमता का उपयोग कर आप अपनी कृति, खोज, कला, डिजाईन आदि का कॉपी राईट ट्रेडमार्क, पेटेंट करा सकते है। विद्यार्थियों के भ्रम को दूर करते हुये उन्होंने कहा कि बौद्धिक सम्पदा को दो वर्गो में बांटा जा सकता है। रचनात्मक लेखन पेंटिंग आदि का कॉपी राईट कराया जाता है तथा किसी उत्पादन के लिये पेटेंट लिया जाता है। ट्रेडमार्क किसी कंपनी के उत्पाद की विशिष्टता पर मिलती है। आपके द्वारा बनाई गयी विडियो, कृति आदि का कॉपी राईट कराया जा सकता है इससे रायलटी आजन्म मिलता है साथ ही मरनोपरांत कानूनी अधिकारी को पचास साल तक रायलटी प्राप्त होती है। विद्यार्थी भी अपनी बनाई कला, संगीत, लेख आदि का कॉपी राईट करा सकते है इससे उनके बौद्धिक संपदा के अधिकार की सुरक्षा होती है इससे नवाचारए नये खोजों के लिये भी प्रेरित होते है।
प्राचार्य डॉ हंसा शुक्ला ने कार्यक्रम आयोजन के लिये वाणिज्य विभाग को बधाई दी व कहा परिषद् के माध्यम से विद्यार्थियों में नेतृत्व क्षमता का विकास होता है वे समूह में काम करना सीखते है। उन्होंने आशा व्यक्त की विद्यार्थी परिषद् के माध्यम से विभागीय गतिविधियों का सुचारु संचालन कर करेंगे। बौद्धिक संपदा पर अतिथि व्याख्यान से विद्यार्थी इसके महत्व को समझ सकते है और नवाचार एवं खोज के लिये प्रेरित होकर अपनी रचनात्मकता को एक नई पहचान दे सकते है।
महाविद्यालय के सीओओ डॉ दीपक शर्मा ने बताया रचनात्मक गतिविधियों को प्रोत्साहित करने और विश्व में बौद्धिक संपदा संरक्षण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से विश्व बौद्धिक संपदा संगठन का गठन किया गया। संयुक्त राष्ट्र संघ के सभी सदस्य देश इसका सदस्य बन सकता है। उन्होंने वाणिज्य विभाग को परिषद् गठन हेतु बधाई दी और आशा व्यक्त करते हुये कहा कि परिषद के माध्यम से विद्यार्थी वर्ष भर विविध कार्यक्रमों का आयोजन करेंगे।
नवगठित वाणिज्य परिषद् के सदस्यों ने मुख्य अतिथि सुरेश कोठारी की उपस्थिति में पद एवं गोपनियता की शपथ दिलाई। पदाधिकारियों के नाम इस प्रकार है. संरक्षक प्राचार्य डॉ हंसा शुक्ला, विभागाध्यक्ष सप्रा. डॉ अजीता सजीत, प्रेसिडेंट- दामिनी साहू, वाइस प्रेसिडेंट शुभ दामु, सेक्रेटरी कोमल तिवारी, ज्वाइंट सेक्रेटरी अल्फिजा खान, ट्रेजरर जुनैब फातिमा अन्य पदाधिकारी निम्न विद्यार्थी है- अमन कुमार, वैशाली सिंग, रितिका मंडल, रेशमी साहू, अंशदीप भाटिया, सेजल चन्द्राकर, नेहा राय।
कार्यक्रम में मंच संचालन सप्रा वाणिज्य पूजा सोढ़ा ने व धन्यवाद ज्ञापन सप्र श्रद्धा यादव ने किया।

Leave a Reply