• Thu. May 2nd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

श्री शंकराचार्य महाविद्यालय में सर्टिफिकेट ट्रेनिंग इन कम्प्यूटर प्रारंभ

Feb 3, 2022
Certificate course in SSMV Bhilai

भिलाई। शंकराचार्य महाविद्यालय के कंप्यूटर विभाग एवं एमओयू पार्टनर अनियन सॉफ्टेक रायपुर द्वारा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विषय पर 21 दिवसीय सर्टिफिकेट ट्रेनिंग प्रोग्राम का शुभारंभ आज किया गया। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता मार्श एडवाइजरी एनालिटिक्स साल्यूशन के पीयूष कुमार सिन्हा ने एनालिटिक्स के बारे में विषद जानकारी दी।
कार्यक्रम का प्रारंभ विभागध्यक्ष ठाकुर देवराज सिंह द्वारा मुख्य वक्ता के स्वागत के साथ हुआ। उन्होंने 21 दिवसीय ट्रेनिंग प्रोग्राम की रूपरेखा की जानकारी दी। एमएससी प्रथम सेमेस्टर की छात्रा इशिता शर्मा ने मुख्य वक्ता का परिचय दिया।
श्री सिन्हा ने एनालिटिक्स के विभिन्न उप क्षेत्रों के बारे में बताया। उन्होंने बिजनेस इंटेलिजेंस एवं एडवांस एनालिटिक्स पर प्रकाश डाला। साथ ही डाटा साइंस के अंतर्गत आर्टिफिसियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, डीप लर्निंग को उदाहरण देकर समझाया। स्किल रिक्वायरमेंट के अंतर्गत कम्युनिकेशन स्किल, प्रेजेंटेशन स्किल, स्टोरी टेलिंग, बिजनेस अंडरस्टैंडिंग की जानकारी दी एवं कहा कि एसक्यूएल, आर पाइथन, आदि लैंग्वेज की जानकारी भी होनी चाहिए। ए.आई के क्षेत्र में रोजगार के अवसर के बारे में कहा कि आप डाटा साइंटिस्ट, स्टैटिकल एनालिसिस, एडवांस टीम लीडर, ग्लोबल रिसर्च, एनालिटिक्स मैनेजर आदि क्षेत्रों में जा सकते हैं। जॉब डायमेंशन के क्षेत्र में अपने अनुभव शेयर करते हुए कहा कि आने वाले समय में इस क्षेत्र में रोजगार की असीमित संभावनाएं रहेंगी और उन्होंने बताया कि टेलीकम्युनिकेशन, ई- कॉमर्स, बैंकिंग एवं फाइनेंसियल सर्विस, ऑटोमोबाइल, ट्रैवल एंड हॉस्पिटैलिटी आदि क्षेत्रों में इसका लाभ मिल सकता है।
सत्र के बीच में एवं अंत में विद्यार्थियों द्वारा पूछे गए प्रश्नों का बहुत ही रोचक तरीके से उत्तर दिया। विद्यार्थियों की जिज्ञासाओं को शांत किया।
श्री गंगाजली एजुकेशन सोसायटी के चेयरमैन आई.पी. मिश्रा ने कार्यक्रम के लिए साधुवाद दिया एवं सोसायटी की अध्यक्ष श्रीमती जया मिश्रा ने हर्ष व्यक्त किया। उन्होंने बताया कि यह हर्ष का विषय है कि हमारा पूर्व छात्र आज मुख्य वक्ता के रूप में हमारे सामने है।
महाविद्यालय की निदेशक एवं प्राचार्य डॉ रक्षा सिंह ने कार्यक्रम के आयोजन के लिए विभाग को बधाई दी और कहा कि यह कार्यक्रम छात्रों के लिए काफी लाभप्रद रहेगा उन्हें इस विषय पर बहुत कुछ सीखने को मिलेगा जो रोजगार में मददगार साबित होगा। महाविद्यालय के अतिरिक्त निदेशक डॉ जे. दुर्गा प्रसाद राव ने कहा कि ए.आई हमारे जीवन को आसान बनाता है आपने ए.आई के विभिन्न एप्लीकेशन पर प्रकाश डाला ।
धन्यवाद ज्ञापन सौरभ टैंभेकर एमएससी फर्स्ट सेम ने किया। कार्यक्रम में कंप्यूटर विभाग के प्राध्यापक गण श्रीमती कविता कुशवाहा, श्रीमती पूनम यादव, जसलीन कौर एवं महाविद्यालय के विद्यार्थीगण साथ ही एमओयू पार्टनर धोते बंधु साइंस कॉलेज गोंदिया, गवर्नमेंट नेहरू पीजी कॉलेज डोंगरगढ़ एवं साईं महाविद्यालय के विद्यार्थी भी उपस्थित थे कार्यक्रम को सफल बनाने में कंप्यूटर विभाग के उन्नत विद्यार्थियों की सराहनीय भूमिका रही।

Leave a Reply